अफगानिस्तान में मारे गए 5 हजार लोग!

Wednesday, Aug 05, 2015 - 05:24 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान मे सेना और तालिबान के बीच जारी संघर्ष में इस साल के शुरूआती 6 महीनों में 5 हजार नागरिक मारे जा चुके हैं।  

संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया कि अफगानिस्तान से पिछले साल विदेशी सेनाओं की वापसी के बाद से अफगानी सेना और तालिबानियों के बीच संघर्ष में इजाफा हुआ है।

पिछले साल की पहली छमाही में इन संघर्षो में जितने नागरिक मारे गए थे। ठीक उसी समय काल के दौरान इस साल मारे गए लोगों की संख्या में 1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।  

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि इस संघर्ष मे बड़ी संख्या में नागरिकों का मारा जाना बेहद दुखद है। दोनों पक्षों के बीच संघर्ष में इस साल के शुरूआत 6 महीनों मे हुई नागरिक मौतों मे लगभग 70 प्रतिशत तालिबान के हमले में हुई है। 

तालिबान के आत्मघाती हमलों और बम धमाकों मे बड़ी संख्या मे नागरिक हताहत हुए हैं। जमीनी स्तर पर होने वाले संघर्ष में मोर्टार,ग्रेनेड और रॉकेट हमलों की चपेट में आने से बड़ी संख्या में नागरिक मारे गए या घायल हुए है।  

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार ईकाई के निदेशक डेनिएल बेल ने कहा कि इस संघर्ष से नागरिकों को अलग रखने की प्राथमिकता दोनों ही पक्षों ने दिखानी चाहिए। 

Advertising