लीबिया में 4 भारतीय अगवा, छुड़ाने में जुटा भारत

Saturday, Aug 01, 2015 - 04:16 PM (IST)

नई दिल्लीः त्रिपोली और ट्यूनिस से भारत लौट रहे चार भारतीय अध्यापकों का कथित रूप से इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह (आईएस) ने लीबिया में अपहरण कर लिया है। सरकार ने आज बताया कि इनमें से दो अध्यापक हैदराबाद के हैं, एक अध्यापक रायचूर और एक बंगलुरु का है। चारों भारतीयों को सिर्त से करीब 50 किलोमीटर दूर एक जांच चौकी पर रोक लिया गया। यह इलाका आतंकवादी संगठन के नियंत्रण में है।

एमईए के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा कि इनमें से 3 यूनिवर्सिटी ऑफ सिर्त में फैकल्टी सदस्य हैं और एक अध्यापक जुफरा में सिर्त यूनिवर्सिटी की शाखा में काम करता है। उन्होंने कहा कि हम अध्यापकों के परिवारों के संपर्क में लगातार बने हुए हैं और चारों भारतीयों को जल्द छुड़ाने और उनकी सलामती सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है।

स्वरुप ने कहा कि त्रिपोली में हमारे मिशन को दो दिन पहले, 29 जुलाई को शाम करीब 11 बजे पता चला कि त्रिपोली और ट्यूनिस के जरिए भारत लौट रहे चार भारतीयों का सिर्त से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर एक जांच चौकी पर अपहरण किया गया। इनमें से दो भारतीय हैदराबाद के रहने वाले हैं, जबकि एक भारतीय रायचूर और एक भारतीय बंगलूरु का है।  

MEA के सूत्रों के मुताबिक, इस बात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आतंकियों ने चारों को कहां रखा है। गौरतलब है कि आईएसआईएस ने सीरिया के शहर मोसुल शहर में भी 39 भारतीयों को अगवा कर लिया था। विदेश मंत्रालय इनके सुरक्षित होने का दावा करता आया है, हालांकि कुछ मीडिया रिपोट्र्स में इनके बारे जाने की खबर आई थी।

Advertising