6 देशों के दौरे पर PM मोदी, उज्बेकिस्तान प‍हुंचे

Monday, Jul 06, 2015 - 04:41 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस समेत 6 देशों के दौरे के लिए सुबह रवाना हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी उज्बेकिस्तान पहुंच गए हैं। मोदी इस दौरे में रूस के अलावा उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बताया है कि रूस के उफा में 10 जुलाई को होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुलाकात हो सकती है।

इस मुलाकात में भारत द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा मुंबई हमले के मास्टरमाइंड माने-जाने वाले जकीउर रहमान लखवी की जमानत का मुद्दा भी उठा सकता है। प्रधानमंत्री एससीओ के अलावा ब्रिक्स की बैठक में भी शामिल होंग। मोदी की यात्रा की शुरुआत उज्बेकिस्तान से होगी जहां से वह 7 जुलाई को कजाखस्तान जाएंगे। 8 जुलाई को मोदी रूस जाएंगे और उसके बाद 10 जुलाई को तुर्कमेनिस्तान, 11 जुलाई को किर्गीस्तान और 12 जुलाई को ताजिकिस्तान जाएंगे।

वह पीवी नरसिम्हा राव के 1995 के दौरे के बाद तुर्कमेनिस्तान की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। उद्योग जगत को प्रधानमंत्री के इस विदेश दौरे से बहुत उम्मीदें हैं। एसोचैम ने कहा है कि भारत द्वारा रक्षा उत्पादन क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को बढ़ाकर 49 फीसदी किए जाने के बाद भारत के रूस के साथ आर्थिक रिश्तों में बड़ा बदलाव आएगा। सी.आई.आई ने कहा कि मध्य एशिया के पांच देशों कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान व किर्गीस्तान के साथ व्यापार को कई गुना बढ़ाया जा सकता है, फिलहाल यह सालाना 1.4 अरब डॉलर का है।

Advertising