Facebook पर चाहिए ज्यादा लाइक तो अपनाएं ये तरीका!

Saturday, Jul 04, 2015 - 02:32 PM (IST)

सैनफ्रांसिस्कोः आजकल हर किसी व्यक्ति का सोशल साइट फेसबुक पर अकाऊंट हैं। हर कोई अपनी-अपनी खुशी-गमी तस्वीरें उस पर पोस्ट और चाहता है कि उसे ज्यादा से ज्यादा लाइक मिले। ज्यादा लाइक कमाने के लिए भारतीय मूल के लिए वैज्ञानिकों ने फेसबुक पर नया तरीका खोज लिया है। 

वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार, अगर कोई अपना पोस्ट वीक डेज में ऑफिस वर्क के दौरान शाम 7 से 8 बजे तक करता है तो उसे दूसरों की तुलना में ज्यादा लाइक मिलेंगे।

सैनफ्रांसिस्को में पहली बार वैज्ञानिकों ने लीथीयम टैक्नोलॉजी द्वारा किसी पोस्ट पर फेसबुक और ट्विटर यूजर के व्यबहार और प्रतिक्रियाओं पर अध्ययन किया है। वैज्ञानिकों ने सैन फ्रांसिस्को, पेरिस, न्यूयॉर्क, लंदन, टोक्यो सहित कई अन्य शहरों में 120 दिन में 14 करोड़ 40 लाख से ज्यादा पोस्ट और एक अरब 10 करोड़ प्रतिक्रियाओं पर अध्ययन किया है। 

अध्ययन करने वाली टीम में आदित्य राव, प्रांतिक भट्टाचार्य, निमांजा स्पासोजेविक और हिस्हेंग ली शामिल हैं। अध्ययन के बाद निष्कर्ष निकला कि पूरे सप्ताह काम के दिनों में अगर कोई शाम 7 से 8 बजे के बीच में कोई पोस्ट किया जाता है तो उस समय सबसे ज्यादा लाइक्स, री-ट्वीट, रिप्लाई और शेयर्स आते हैं।

Advertising