जॉब्स लॉन्च कर रहे थे अपना पहला iPhone और नशे में धुत थी टीम

Monday, Jun 29, 2015 - 07:03 PM (IST)

नई दिल्ली: आज की तारीख में एप्पल फोन का हर कोई दीवाना है। क्या आप जानते है आज के दिन को आईफोन की दुनिया की एक ऐतिहासिक तारीख कहा जाता है। क्योंकि आज के दिन ही यानि 29 जून 2007 को एप्पल कंपनी ने अपना पहला आईफोन रिलीज किया था। शुरुआत में आईफोन को पर्पल कहा गया था।

एप्पल ने करीब 15 महीने में पहली जैनरेशन के 61 आईफोन बजार में सेल किए थे। अब एप्पल के करीब 70 करोड़ आईफोन बिक चुके हैं जो अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। पिछले 8 सालों में न सिर्फ आईफोन बल्कि आम यूजर्स का फोन मार्केट भी स्मार्टफोन में बदल गया है। सबसे पहले आईफोन में 3.5 इंच की मल्टीटच स्क्रीन थी। इसका सॉफ्टवेयर भी काफी सिंपल था। अभी तक एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन में मेटल, प्लास्टिक, ग्लास सब कुछ इस्तेमाल किया है। मॉर्डन स्मार्टफोन हिस्ट्री में एप्पल आईफोन मील का पत्थर साबित हुआ। 

क्या आप जानते हैं? 
29 जनवरी 2007 को जब स्टीव जॉब्स सेन फ्रांसिस्को के मॉस्कॉन सेंटर में दुनिया का पहला आईफोन लॉन्च कर रहे थे उस समय एप्पल के बड़े-बड़े इंजीनियर्स और मैनेजर्स नशे में धुत्त थे। वे ऑडियंस में बैठकर स्कॉच और व्हिस्की पी रहे थे। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक लॉन्च के समय इंजीनियर्स नर्वस और डरे हुए थे। क्योंकि जॉब्स स्टेज पर दुनिया के सामने पहला आईफोन पेश कर रहे थे और अगर डिवाइस में कोई गड़बड़ी हुई या डेमो दिखाते समय फोन ठीक से परफॉर्म नहीं कर पाया तो बाद में उन्हें जॉब्स के गुस्से का शिकार होना पड़ेगा।

Advertising