दुनिया बिजी थी योग में और चीन मौत देने में!(Watch Pics)

Monday, Jun 22, 2015 - 01:02 PM (IST)

बीजिंग: पूरी दुनिया में जहां 21 जून को ‘योग डे’ और ‘फादर्स डे’ मनाया जा रहा था, वहीं दूसरी ओर चीन में ये दिन ‘डॉग मीट फेस्ट’ के तौर पर मनाया जा रहा था। दरअसल, चीन में इसी दिन डॉग मीट फेस्ट मनाया जाता है और कुत्ते और बिल्लियों को मारकर खाया जाता है। साल 1990 से शुरू हुए इस डॉग मीट फेस्टिवल में हर साल 10 हजार कुत्ते और 4 हजार बिल्लियों के अलावा कई दूसरे जानवरों को भी मार दिया जाता है।

जानकारी के मुताबिक, यह त्यौहार चीन के ग्वांग्सी प्रांत के यूलिन शहर में आयोजित किया जाता है। डॉग मीट फेस्टिवल से पहले कुत्ते और बिल्लियों को पिंजरे में कैद किया जाता है और फिर त्यौहार के दिन इन्हें मौत के घाट उतारा जाता है। इस फेस्टिवल को सफल बनाने के लिए कई ग्रुप साल भर सक्रिय रहते हैं। वे आवारा कुत्तों और घरों में पाले जाने वाले पालतू कुत्तों को भी चुराकर उन्हें ग्वांग्सी प्रांत में ले जाते है।

इन कुत्ते और बिल्लियों को पिंजरे में कैद कर भूखे-प्यासे रखा जाता है, जिससे ये काफी दुबले हो जाते हैं। ग्वांग्सी प्रांत जानवरों के लिए किसी नर्क से कम नहीं है। एक्टिविस्ट और एनिमल लवर्स के विरोध के बावजूद इन पर रोक नहीं लग सकी।  

Advertising