अमरीका को पछाड़ आगे निकला ISIS, ''मेसेज वॉर'' से फैलाया आतंक!

Saturday, Jun 13, 2015 - 05:00 PM (IST)

वॉशिंगटनः ईराक और सीरिया में कत्लेआम मचाने वाला इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन दुनिया का सबसे शक्तिशाली और खूंखार आतंकी संगठन बन गया है। इस संगठन से जुड़ा कोई न कोई कारनामा रोज सुनने को मिलता है। इस संगठन ने मेसेज वार में अमरीका को पीछे छोड़ दिया है।  

अमरीकी विदेश विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ओबामा प्रशासन और उनके विदेशी सहयोगी इस्लामिक स्टेट (आई.एस.) के प्रचार तंत्र से पार पाने में नाकाम रहे हैं। इसमें कहा गया है कि उनके प्रयास आई.एस. की ''मेसेज मशीन'' को रोक नहीं पा रहे हैं। अमरीका के विदेश विभाग ने पिछले महीने कहा था कि वह इस्लामिक स्टेट के सोशल मीडिया कैंपेन के खिलाफ अभियान तेज करने की योजना बना रहा है।
 
न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक आकलन में कहा गया है कि आई.एस. के हिंसा की कहानियां प्रतिदिन हजारों मेसेज के जरिए फैल रही हैं। ऐसा करके उसने प्रभावकारी रूप से दुनिया के कुछ सबसे अमीर और उन्नत तकनीक वाले देशों की कोशिशों को पछाड़ दिया है। 
 
रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमरीका, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों का ''मेसेजिंग वर्किंग ग्रुप'' दरअसल साथ मिलकर काम नहीं कर रहे हैं। मेमो में कहा गया है, ''संयुक्त अरब अमीरात बोलता ही नहीं, ब्रिटेन अतिउत्साही है और कार्य कर रहे ग्रुप की संरचना भ्रामक और अस्पष्ट है। जब हम हमारे सहयोगियों के साथ मीटिंग बुलाएंगे तो मुझे पक्का यकीन है कि हम कई पहलों के बारे में पहली बार सुनेंगे।'' 
 
यह निर्मम आंकलन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ सैन्य अभियान कमजोर पड़ने की व्यापक आलोचना के बीच आया है। इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने पश्चिमी ईराक के रमादी शहर पर हाल ही में कब्जा कर लिया है और फालुजा व मोसुल पर एक साल से अधिक समय से उनका कब्जा है। 

 

Advertising