तस्वीरों में देखें ये है दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक

Thursday, May 28, 2015 - 10:27 AM (IST)

स्विटजरलैंड. दुनिया के सबसे सुंदर देशों में से एक है स्विटजरलैंड। आपको बता दें कि यहां को रेलवे ट्रैक दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक है। इस रेलवे ट्रैक की लंबाई 4.5 किलोमीटर है और इसे पार करने में ट्रैन को चढऩी पड़ती है 2000 मीटर तक की चढ़ाई। तस्वीरों के माध्यम से देख सकते हैं कि इस खतरनाक ट्रैक पर साधाहरण ट्रैन नहीं चल सकतीं।
 
यहां वहीं ट्रैन कामयाब हैं जिनका पहिया दांतों वाला होता है। इससे पहले जो ट्रेनें यहां चलती थी वह भाप के इंजन वाली हुआ करती थीं , बाद में इलेक्ट्रिक इंजन से उसे मॉडिफाई कर दिया गया इस ऊंचाई से भरे सफर को पूरा करने में लगभग आधा घंटा लग जाता है।
 
 एक अंग्रेजी वेबसाइट के माुताबिक यहां ट्रैन चलना शुरू ही हुई थी तब ट्रेनों की औसत चाल 3 किलोमीटर प्रति घंटे हुआ करती थी, और काफी समय लग जाता था, अब यहां ट्रेनें 9 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सेचल लेती हैं। इस ट्रैक के बारे में दिलचस्प बात ये है की , यह रूट सिर्फ मई से नवंबर के बीच खोला जाता है जब यहां बर्फ नहीं होती। स्विटजरलैंड के पिलाटस रेलवे सेवा की ओर से यह ट्रैन चलाई जा रही है,  जो अल्पनाचस्ताद और माउंट पिलाटस को जोड़ती है।
 
Advertising