फिर हिली धरती, जापान में 5.6 की तीव्रता के भूकंप से दहले लोग

Monday, May 25, 2015 - 02:11 PM (IST)

तोक्यो: तोक्यो में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किया गए जिसकी वजह से वहां की इमारते हिलने लगी और शहर की सबवे प्रणाली थोड़े समय के लिए बाधित हो गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं हैं, जिसकी तीव्रता 5.3 दर्ज की गई है। इससे पहले जापान के मौसम वैज्ञानिकों ने इसे 5.6 तीव्रता का बताया था।   

नारिता हवाई अड्डे के दोनों रनवे, तोक्यो के मुख्य अंतरर्राष्ट्रीय गेटवे को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था ताकि कर्मचारी किसी प्रकार की क्षति का पता लगा सकें, हालांकि भूकंप से कुछ भी प्रभावित नहीं हुआ। भूकंप के झटके आने पर इमारतें हिलने लगीं और वहां चेतावनी जारी कर दी गई। यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र तोक्यो महानगर के उत्तर में सिर्फ 34 किलोमीटर की दूरी पर था, जोकि दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है और इसकी गहराई 35 किलोमीटर पर थी।  

राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके ने खबर दी कि राजधानी के आसपास के एक बड़े क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए।  हालांकि, क्षेत्र में बंद पड़े किसी भी परमाणु बिजली स्टेशन समेत वहां के किसी भी स्थान पर किसी के घायल होने या किसी प्रकार की क्षति की कोई खबर नहीं है। वर्ष 2011 में देश के पूर्वोत्तर तट पर 9.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके कारण सुनामी के आने से एक बड़े क्षेत्र को भारी तबाही झेलनी पड़ी थी।

Advertising