आईएस ने 400 लोगों को उतारा मौत को घाट

Monday, May 25, 2015 - 04:00 AM (IST)

दमिश्क: सीरिया की ऐतिहासिक विरासत वाले नगर पल्माइरा में घुसने के बाद से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों ने 400 लोगों की हत्या कर दी है। मीडिया में रविवार को आई रपट से यह जानकारी मिली। आईएस ने बीते बुधवार को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित पल्माइरा शहर पर पूरी तरह कब्जा कर लिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीरिया के आधिकारिक टेलीविजन चैनल के हवाले से कहा कि मरुस्थल के बीच स्थिति इस सदियों पुराने शहर में आईएस के हाथों मरने वालों में अधिकांश महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। लंदन के एक निगरानी समूह के अनुसार पल्माइरा का रिहायशी और ऐतिहासिक विरासत वाला दोनों हिस्सा आईएस के कब्जे में है। समूह ने बताया कि आईएस ने शहर के हवाईअड्डे, केंद्रीय कारागार और खुफिया मुख्यालय सबको अपने कब्जे में ले लिया है।
 
आईएस ने 13 मई को पल्माइरा पर कब्जा करना शुरू किया। उसके बाद से आईएस ने सुखनेह, अमिरियेह, अल-हैल और अराक के तेल क्षेत्रों पर कब्जा जमा लिया है। सिन्हुआ ने सीरियाई पुरावशेषों एवं संग्रहालयों के महानिदेशक मामून अब्दुल करीम के हवाले से कहा कि सरकारी सुरक्षा बल पल्माइरा से हटाए जा सकने योग्य सभी प्राचीन विरासतों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है। अब्दुल करीम ने हालांकि पल्माइरा में स्थित अति प्राचीन मंदिरों एवं स्मारकों को लेकर चिंता व्यक्त की।
Advertising