भारत की दोस्ती भूला चीन, पाक आतंकी पर बैन की कोशिशों में डाल रहा अड़ंगा!

Thursday, May 21, 2015 - 10:35 AM (IST)

नई दिल्ली: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चीन दौरे से आतंकवाद पर मिलकर लडऩे का वादा लेकर लौटे है, लेकिन उनके वापस आते ही चीन ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ सैयद सलाउद्दीन पर यूएन नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल (यूएनएससी) की ओर से बंदिशें लगवाने की भारत की कोशिशों में अड़ंगा लगा दिया है।

भारत का आरोप है कि कभी युनाइटेड जिहाद काउंसिल का मुखिया रहा सलाउद्दीन का अल-कायदा से भी रिश्ता है और अब हिजबुल प्रमुख पाक अधिकृत कश्मीर में अपने ठिकाने से भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, सलाउद्दीन को आतंकियों की लिस्ट में शामिल करवाने के लिए भारत को यूएनएससी के 15 मेंबर्स के समर्थन की जरूरत होगी। दरअसल, नियमों के मुताबिक, आतंकी की संपत्तियों को फ्रीज करने और उसकी यात्राओं पर बैन के लिए मेंबर्स की मदद की जरूरत पड़ती है। 

सूत्रों के मुताबिक, चीन का कहना है कि उसे सलाउद्दीन के अल-कायदा से कनेक्शन के लिए और ज्यादा सबूतों की जरूरत है। भारत को चिंता है कि चीन की इस पहल की वजह से उसकी यह कोशिश पटरी से उतर जाएगी, क्योंकि चीन इस काउंसिल का वीटो पावर वाला सदस्य है। चीन इससे पहले भी कई बार, पाक आतंकी सरगनाओं को ब्लैकलिस्ट करने से जुड़ी भारतीय रिक्वेस्ट्स पर टेक्निकल होल्ड लगा चुका है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान को खुश करने के लिए चीन ऐसा करता रहा है। 

Advertising