ब्रिटेन में मोदी के नाम का प्रचार!

Tuesday, Apr 28, 2015 - 06:40 PM (IST)

ब्रिटेन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोधी भले प्रचार करें कि केंद्र में उनकी सरकार के एक साल पूरे होने से पहले ही उनकी लोकप्रियता कम होने लगी है, लेकिन यह हकीकत है कि दुनिया भर के देशों में रहने वाले भारतीयों के बीच उनकी लोकप्रियता रत्ती भर भी कम नहीं हुई है।

अमरीका से लेकर कनाडा तक में उनका जलवा दिखा है। अब खबर आई है कि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के दावेदार नेता नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट मांग रहे हैं। ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता एड मिलिबैंड ने अपने प्रचार में मोदी के नाम का सहारा लिया। मिलिबैंड ने कहा कि अगर लेबर पार्टी की सरकार बनती है तो नरेंद्र मोदी को ब्रिटेन बुलाना उसकी नीतिगत प्राथमिकता होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर वे जीतते हैं तो भारत की यात्रा उनकी प्राथमिकता में होगी।

भारतीय समुदाय के लोगों को लुभाने के लिए मिलिबैंड ने मोदी को ब्रिटेन बुलाने को अपनी प्राथमिकता बताया। बताया जा रहा है कि मोदी के नाम के सहारे मिलिबैंड ने अपने प्रतिद्वंदी और मौजूदा प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के प्रचार का जवाब दिया। कैमरन ने तीन दिन पहले अपने प्रचार में कहा था कि ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने वाला एशियाई मूल का पहला व्यक्ति उनकी पार्टी से होगा। इससे अचानक कैमरन की लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ने लगा। लेकिन मिलिबैंड ने मोदी का नाम लेकर भारतीय मूल के लोगों में पैठ बनाई है। ब्रिटेन में अगले हफ्ते चुनाव होने वाले हैं।

Advertising