भूकंप के बाद नेपाल और भारत पर मंडराया एक और खतरा!

Sunday, Apr 26, 2015 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली: विनाशकारी भूकंप से प्रभावित नेपाल और पूर्वी भारत में अगले 24 घंटे में बारिश या गरज चमक के साथ छीटें पडने का अनुमान है जिससे राहत एवं बचाव कार्य भी प्रभावित होगा। मौमस विभाग के अनुसार नेपाल में आज फिर भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए जिससे बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और राजस्थान में भी जमीन कांप उठी। दोपहर 12 बजकर 3 मिनट पर आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 मापी गई। 

इसका केंद्र नेपाल के कोडारी से 17 किलोमीटर दक्षिण में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे 27.7 उत्तरी अक्षांश और 85.97 पूर्वी देशांतर पर था। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 6.9 बतायी है। नेपाल में कल आये विनाशकारी भूकंप से अब तक दो हजार से अधिक लोगों के मरने की खबरे आ रही है। भूकंप के कारण राजधानी दिल्ली और कोलकाता में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया। 

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार भूकंप की वजह से राजस्थान के भरतपुर में दीवार गिरने से आठ लोग घायल हो गये। देश में कल भूकंप की वजह से बिहार में 35 ,उत्तर प्रदेश में 12 और पश्चिम बंगाल में तीन लोगों की मौत हुई। विभाग के अनुसार भारतीय सुनामी पूर्व चेतावनी केन्द्र ने भूकंप आने के 10 मिनट के भीतर ही यह बता दिया कि इसका केन्द्र कहां था और भूकंप की तीव्रता कितनी थी। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में नेपाल में भारी बारिश या गरज चमक के साथ बौंछाडे पडने का अनुमान जताया है। 

इस तरह के मौसम के अगले 48 घंटे तक बने रहने की संभावना है। नेपाल के पूर्वी हिस्से तेजी बारिश हो सकती है। काठमांडु में भी मौसम पूर्वी हिस्से जैसे रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनो तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश हो सकती है। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो तीन दिनों में बारिश हो सकती है या गरज चमक के साथ छींटे पड सकती है।

Advertising