Candy Crush की लत ने अंगूठा किया खराब

Thursday, Apr 16, 2015 - 11:21 AM (IST)

कैलिफोर्नियाः खाली समय में अपने फोन्स पर गेम खेलना आजकल लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। ज्यादातर लोगों को जब भी खाली समय मिलता है तो वे मोबाइल फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं। अगर आपके टाइम पास करने का ये साधन आपको नुकसान पहुंचाने लगे तो क्या हो? अमरीका के कैलिफॉर्निया में 29 साल के एक शख्स को कैंडी क्रश गेम की ऐसी दीवानगी चढ़ी की उसकी वजह से उसके एक अंगूठे ने काम करना बंद कर दिया। यह शख्स कई घंटों तक लगातार इस गेम को खेलता रहता था।

यह मामला तब उजागर हुआ जब इससे जुड़ी रिपोर्ट एक फेमस मेडिकल जर्नल ''लाइव साइंस'' में प्रकाशित हुई। डॉक्टरों ने बताया कि लगातार वीडियो गेम खेलने से अंगूठे की मांसपेशियों पर प्रेशर पड़ गया और जिसके चलते उसका अंगूठा खराब हो गया। इस अंगूठे की सर्जरी करने वाले डाक्टर ने बताया कि ये केस काफी दिलचस्प था क्योंकि अमूमन ऐसे हालातों में असहनीय दर्द होता है लेकिन इस शख्स को कोई दर्द नहीं हुआ।
 
सैन डिएगो स्थित नैवल मेडिकल सेंटर के डॉक्टर एंड्रयू डोन का कहना है कि स्मार्टफोन पर वीडियो गेम्स खेलना कुछ हद तक डिजिटल पेन किलर जैसा है, लेकिन दिन में आधे घंटे से ज्यादा गेम खेलना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह घटना भारत में इस गेम के करोड़ो दीवानों के लिए चेतावनी है क्योंकि भारत में इस गेम को लेकर लोगों में काफी जुनून है।
Advertising