आेबामा ने कहा, हिलेरी होंगी ‘‘बेहतरीन राष्ट्रपति’’

Sunday, Apr 12, 2015 - 08:58 AM (IST)

पनामा: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की तारीफ करते हुए कहा है कि वह देश की ‘बेहतरीन राष्ट्रपति’ होंगी। 
 
हिलेरी राष्ट्रपति पद के अगले चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन की खातिर अपनी दावेदारी का एेलान कर सकती हैं। वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए होड़ में हैं।  आेबामा वर्ष 2008 में धुआंधार प्रचार के बाद पार्टी के नामांकन के लिए हिलेरी को पीछे कर चुके हैं। फिर उन्होंने चार साल बाद राष्ट्रपति पद का चुनाव दोबारा जीता।  हिलेरी आेबामा के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री रह चुकी हैं। उनकी सराहना करते हुए आेबामा ने कल पनामा में एक क्षेत्रीय सम्मेलन में कहा ‘‘वह वर्ष 2008 में एक दमदार प्रत्याशी थीं। आम चुनावों में उन्होंने मेरा पूरा समर्थन किया। वह शानदार विदेश मंत्री रहीं। वह मेरी मित्र हैं।’’  
 
उन्होंने कहा ‘‘मुझे लगता है कि वह बेहतरीन राष्ट्रपति होंगी।’’  अमेरिकी मीडिया की कई खबरों में हिलेरी के अभियान दल के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि 67 वर्षीय हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन के लिए अपनी दावेदारी का एेलान कर सकती हैं।  समझा जाता है कि पूर्व प्रथम महिला हिलेरी मौजूदा राष्ट्रपति आेबामा का उत्तराधिकारी बनने की दौड़ में ‘‘डेमोक्रेटिक फ्रंटरनर’’ होंगी। वेबसाइट रियलक्लियरपॉलिटिक्स के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन के दावेदारों को लेकर हुई रायशुमारी में आगे हैं क्योंकि 60 फीसदी लोगों ने प्रायमरी में उन्हें वोट देने का इरादा जताया है।
 
Advertising