अब अफगानिस्तान में भविष्य तलाश रहा है आईएसः गनी

Sunday, Mar 29, 2015 - 12:06 AM (IST)

वाशिंगटनः अफगानिस्तान के राष्ट्रपति असरफ गनी ने अमरीकी कांग्रेस से कहा कि आईएस अफगानिस्तान के लिए गंभीर खतरा है क्योंकि उन्हें एेसा करने के लिए किसी पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। गनी ने कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईए ने अपने सदस्यों को अफगानिस्तान में अपने भविष्य को तलाशने के लिए भेजना शुरू कर दिया है।

इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि 9800 अमरीकी फौज का दस्ता 2015 तक अफगानिस्तान में ही रहेगा।उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व अमरीका की अपने फौज को हटाने की योजना थी। गनी ने कहा कि बाहरी दुनिया में लग रहा है कि अफगानिस्तान में अभी अमन है लेकिन एेसा है नहीं। अफगानिस्तान मुस्लिम समाज में शांति चाहता है वह इसकी ओर अग्रसर है। इसके लिए अफगानिस्तान दुनिया में युद्ध या आतंक को पूरे तौर पर खारिज करता है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ चलाए जा रहे अमरीकी अभियान के लिए गनी अमरीका को धन्यवाद दे रहे थे। इस दौरान गनी ने कहा कि अब अफगानिस्तान में भ्रष्टाचार पर लगाम कसने का प्रयास करेंगे। गनी ने कहा कि अभी अफगानिस्तान कैबिनेट में 20 फीसदी महिलाएं हैं और वह इस संख्या को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही गनी ने कहा कि वह विदेशी सहायता पर अफगानिस्तान की निर्भरता खत्म करना चाहते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान के लोगों की समझ की दाद देनी चाहिए। इसलिए वह अब देश के लोगों से देश व समाज की उन्नति के लिए काम करने की आशा करते हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी में बोलते हुए गनी ने कहा कि कभी अफगानिस्तान में 2002 के दौरान लड़कियों को स्कूल जाने से रोका जा रहा था लेकिन अब वहां 3 लाख लड़कियां स्कूलों में पढ़ाई कर रही हैं।
Advertising