जर्मनविंग विमान हादसा : सह पायलट को लेकर सनसनीखेज खुलासा

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2015 - 04:24 PM (IST)

सिएने: जर्मनी के एक अखबार ने आज सनसनीखेज खुलासा किया है कि फ्रांस में आल्प्स की पहाडिय़ों में दुर्घटनाग्रस्त हुए जर्मन विमान को गिराने का आरोपी सह पायलट आंद्रियास लुबित्ज मनोरोगी था।

जर्मन अखबार ‘बाइल्ड’ ने गोपनीय दस्तावेजों और विमानन कंपनी लुफ्थांसा के सूत्रों के हवाले से बताया कि लुबित्ज गहरे अवसाद से ग्रस्त था और छह वर्ष पहले उसने मनोचिकित्सक से इलाज भी कराया था और यह इलाज लगभग डेढ़ वर्ष तक चला था। अखबार ने बताया कि जर्मन जांचकर्ताओं द्वारा दस्तावेजों की जांच के बाद उन्हें फ्रांसीसी जांचकर्ताओं को सौंप दिया जाएगा।  

यह खुलासा होने के बाद लुफ्थांसा की प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी सह पायलट के स्वास्थ्य के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करेगी। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्सटन स्पॉर ने कल संवाददाताओं को बताया था कि लुबित्ज ने छह वर्ष पहले पायलट के प्रशिक्षण के दौरान छुट्टी ली थी लेकिन उसने इसका कारण नहीं बताया था। वह उड़ान भरने के लिए जरूरी सभी परीक्षाओं में सफल रहा था। उन्होंने कहा कि लुबित्ज की उड़ान क्षमता पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता। 

इस बीच जर्मनी की पुलिस ने लुबित्ज के घर की तलाशी ली है ताकि हादसे के पीछे के कारणों का पता लगाया जा सके। पुलिस ने बताया कि सह पायलट के आतंकवादी होने अथवा किसी आतंकवादी संगठन से प्रेरित होने के साक्ष्य नहीं मिले हैं। लुबित्ज के साथियों के मुताबिक वह एक मृदुभाषी और भद्र युवक था। उसने कभी ऐसे संकेत नहीं दिए जिससे जाहिर हो कि उसके इरादे इतने खतरनाक हैं कि वह किसी विमान को जान बूझकर गिरा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News