हाथी को लेकर हुआ रोचक खुलासा

Sunday, Mar 22, 2015 - 08:20 PM (IST)

लंदन: दुनिया भर की जांच एजेंसियां अपराधियों, आतंकवादियों एवं विस्फोटकों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों की मदद लेती हैं, लेकिन एक नए अध्ययन में रोचक खुलासा हुआ है। जिसके अनुसार इस कार्य में हाथी कुत्तों से कहीं बेहतर साबित हो सकते हैं। इस नए अध्ययन के अनुसार, कुत्तों की अपेक्षा हाथी विस्फोटकों का सटीक पता लगा सकते हैं तथा प्रशिक्षण में बताई गई बातें याद रखने में वे कुत्तों से बेहतर साबित हो सकते हैं।
 
हाथियों का उपयोग संकटग्रस्त इलाकों में बारुदी सुरंगों का पता लगाने में किया जा सकता है तथा वे ड्रोन के जरिए काफी दूर से ही इस कार्य को अंजाम देने की क्षमता भी रखते हैं। समाचार पत्र ‘डेली मेल’ की रपट के मुताबिक, यह अनुसंधान दक्षिण अफ्रीका में किया गया, जिसमें अमेरिकी सेना भी शामिल थी। अनुसंधान के दौरान हाथी जब अपना अगला एक पैर उठाकर टीएनटी विस्फोटक का पता लगा लेने का संकेत देते तो उन्हें पुरस्कार के तौर पर उनका पसंदीदा स्वादिष्ट फल खिलाया जाता।
 
इस शोध को आर्थिक मदद प्रदान करने वाली अमेरिकी सेना शोध कार्यालय के मुख्य वैज्ञानिक स्टीफेन ली के अनुसार, ‘‘वे इस कार्य में काफी तेज हैं।’’ उन्होंने कहा कि हाथी प्रशिक्षण में सिखाई गई बातें कुत्तों की अपेक्षा अधिक समय तक याद रखते हैं। बीते वर्ष गर्मियों में हुए एक शोध में अनुसंधानकर्ताओं ने इसकी पुष्टि की थी कि जीव-जगत में हाथियों में सूंघने की क्षमता सर्वाधिक होती है। टोक्यो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार, हाथियों में किसी भी स्तनपायी जीव की अपेक्षा घ्राण क्षमता के लिए सर्वाधिक गुणसूत्र पाए जाते हैं। हाथियों में सूंघने की क्षमता के लिए ही 2000 के लगभग गुणसूत्र होते हैं, जो कुत्तों की अपेक्षा दोगुना और मनुष्यों की अपेक्षा पांच गुना है। 
 
Advertising