न हाथ न पैर, फिर भी दुनिया करती है इन्हे सलाम (देखे-तस्वीरे)

Sunday, Mar 22, 2015 - 09:19 PM (IST)

नई दिल्ली: हिम्मत और काम के प्रति लगन और ऊंची बुलंदियों को हासिल करने का जज्बा आदमी को काबिल इंसान बना देता है। दुनिया में ऐसे कई लोग है जिनके पास सब कुछ़ है पर व फिर भी कुछ नहीं कर पाते, कुछ़ ऐसे भी है जिनके पास कुछ़ नहीं पर व ऊंचे मुकाम को हासिल करना चाहते है। कई ऐसे भी है जो किसी घटना का शिकार होकर अपना हाथ पांव खो बैठते है तो कई बचपन से ही अपंग पैदा होते है, अपंग होकर भी व अपना हौसला नहीं हारते और कुछ ऐसा कर जाते है जो लोगों के लिए मोटिवेशन बन जाते हैं।

आस्ट्रेलिया के रहने वाले 32 साल के निक वुजिकिक शायद इसी का उदाहरण है। जिनका जन्म ही बिना हाथ और बिना पैर के हुआ था। दोनों हाथ और पांव न होने के कारण उन्हे काफी मुसिबतों का सामना करना पढ़ता था। मेलबर्न में बड़ा होते हुए उन्हें स्कूल में अभद्र व्यवहार का सामना भी करना पड़ा। वे इससे इतने तंग आ गए थे कि 10 साल की उम्र में ही आत्महत्या करने की कोशिश करनी चाही।  
 
निक क्यों विकलांग हुए इसको लेकर कोई मेडिकल ब्योरा नहीं मिल सका है। हालांकि उनके शरीर पर एक छोटा सा पैर जैसा है जिससे वे खुद को बैलेंस रख पाते हैं। लेकिन अपने स्किल से वे टाइप भी कर लेते हैं और कोई चीज उठा भी सकते हैं। उन्हें तैराकी का शौक है और स्काइडाइविंग भी कर चुके हैं। और व अपनी पत्नी और बेटी के साथ कैलिफोर्निया में रहते हैं। नीक ने लव विदाउट लिमिट्स नामक एक किताब भी लिखी है।
 
व आज व पूरी दुनिया में सेलिब्रिटी बन गए है, लोग उन्हें मोटिवेशनल गुरु के नाम से जानते है। उन्हें सुनने के लिए अब हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती है। वे लोगों को मोटिवेशनल ट्रेनिंग देते हैं। उनके शब्द लोगों को काफी प्रेरित करते हैं और जिंदगी में आगे बढऩे में मदद पहुंचाते हैं। कई बिजनेस ग्रुप भी उन्हें सुनने के लिए बुलाते हैं। निक अब तक 50 देशों का दौरा कर चुके हैं। आज व एट्टीट्यूड इज अल्टीट्यूड स्पीच संस्था के प्रेसिडेंट हैं। 
Advertising