पाक गिरजाघर में विस्फोट , 17 की मौत, 80 घायल

Monday, Mar 16, 2015 - 05:27 AM (IST)

लाहौर : पाकिस्तान के लाहौर में बसी देश की सबसे बड़ी ईसाई कालोनी में आज दो गिरिजाघरों में रविवार की प्रार्थना के दौरान तालिबान के आत्मघाती हमलों में कम से कम 17 लोग मारे गए और 80 अन्य घायल हो गए। घटनाओं से गुस्सायी भीड़ ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को जलाकर मार डाला।  प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले की निंदा करते हुए इसे कायरतापूर्ण काम बताया है। हमलावरों ने रविवार की प्रार्थना के दौरान योहानाबाद इलाके में स्थित रोमन कैथलिक चर्च और क्राइस्ट चर्च के दरवाजों पर विस्फोट कर दिया जिसके बाद वहां भगदड़ मच गयी और दहशत में आए लोग अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे।

हमलों के कारण गुस्साई भीड़ ने हिंसा शुरू कर दी और दो संदिग्ध आतकंवादियों की पिटाई करने के बाद उन्हें आग के हवाले कर दिया जिससे उनकी मौत हो गयी। सामान्य रूप से चर्च में रविवार की प्रार्थना चल रही थी उसी दौरान दोनों हमलावरों ने अंदर घुसने का प्रयास किया। स्थानीय ईसाई नेता असलम परवेज सहोत्रा ने ‘पीटीआई...भाषा’ से कहा, ‘‘जब सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें वहां घुसने से रोका तो उन्होंने वहीं विस्फोट कर दिया।’’ उन्होंने बताया कि हमलों के वक्त चर्च में बड़ी संख्या में ईसाई मौजूद थे।  सहोत्रा ने कहा, ‘‘आज पाकिस्तान का पूरा ईसाई समुदाय दुखी है और सरकार से सुरक्षा मुहैया कराने का अनुरोध कर रहा है।’’ तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से अलग हुए संगठन जमात-उल-अहरार ने दावा किया है कि दोनों विस्फोटों में पुलिसकर्मियों समेत कम से कम 17 लोग मारे गये। इसी समूह ने पिछले वर्ष सितंबर में वाघा सीमा पर हुए हमले की भी जिम्मेदारी ली थी जिसमें 60 लोग मारे गए थे।

 लाहौर जनरल अस्पताल के स्वास्थ्य महानिदेशक जाहिद परवेज ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमले में एक लड़का, एक लड़की और चर्च की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों सहित 17 लोग मारे गए हैं और 80 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।’’ उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में कुछ की हालत बहुत गंभीर बनी हुई है। एक चश्मदीद ताहीर भाटी ने कहा, ‘‘कैथोलिक चर्च में विस्फोट के वक्त मैं वहीं थी और धमाके की आवाज से नीचे गिर पड़ी। थोड़े देर बाद जब मुझे होश आया तो मैं बाहर की तरफ भागी जहां लोग मुझे खून से लथपथ पड़े मिले और चारों आेर मांस के लोथड़े पड़े हुए थे।’’ पंजाब सरकार के प्रवक्ता जईम कादरी ने बताया, ‘‘दोनों चर्चों के बाहर पांच पुलिसकर्मी तैनात थे। उनमें से दो की मौत हो गयी जबकि तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। उनके बलिदान ने कई लोगों की जान बचायी है।’’

लाहौर पुलिस ने इस सिलसिले में दो प्राथमिकी दर्ज की है। पहली दोनों चर्चों मेंं विस्फोट के मामले में और दूसरी दो ‘संदिग्धों’ की हत्या में शामिल लोगों के खिलाफ है। ऑल पाकिस्तान माइनोरिटी एलायंस के अध्यक्ष डॉक्टर पॉल भाटी ने दोनों चर्च पर हुए हमले की इस आतंकवादी घटना की निंदा करते हुए मासूमों की मौत पर शोक जताया है।
 

Advertising