ISIS से लड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजेगा 300 सैनिक

Tuesday, Mar 03, 2015 - 01:38 PM (IST)

कैनबरा: ईराक  और सीरिया के कई शहरों पर कब्जा करने वाला इस्लामिक स्टेट के आइ.एस. के आतंकवादियों से लड़ने के लिए आस्ट्रेलिया अब अपने 300 अतिरिक्त सैनिक भेजने वाला है। इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री टोनी एबॉट ने मंगलवार को की है। 

जानकारी के अनुसार, ये सैनिक न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त प्रशिक्षण मिशन के तहत भेजे जाएंगे। इसके साथ ही ईराक में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों की संख्या 500 हो जाएगी क्योंकि 200 सैनिक वहां पहले से ही मौजूद हैं। 

न्यूजीलैंड ने पिछले सप्ताह ही कहा था कि वह इराक में अपने 143 सैनिक भेजेगा। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने देश की संसद को बीते मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी थी और इसके भी संकेत दिए थे कि ऑस्ट्रेलिया भी इराक में अतिरिक्त सैनिक भेज सकता है। 

इसकी पुष्टि करते हुए एक सप्ताह बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एबॉट ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा बल पहले ही आईएस के खिलाफ लड़ाई में सफल रहे हैं। लेकिन इराकी सुरक्षा बलों को प्रशिक्षण मुहैया कराने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा बलों की अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है।

 

एबॉट ने कहा, "हमने आई.एस. के विस्तार को रोक दिया है लेकिन ईराक के सुरक्षा बलों की क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें अतिरिक्त सहायता मुहैया कराने की आवश्यकता है, ताकि वे आइ.एस. द्वारा कब्जाए गए भूभाग पर दावा कर सकें।"

 

एबॉट ने यह भी कहा कि जैसा कि पहले से इराक में मौजूद 200 ऑस्ट्रेलियाई सैनिक इराकी सुरक्षा बलों को प्रशिक्षण मुहैया करा रहे हैं, उसी तरह इन अतिरिक्त 300 सैनिकों की भूमिका भी लड़ाकू नहीं, बल्कि परामर्शकारी होगी।

 

Advertising