हिमस्खलन से 250 लोगों की मौत, कैसे हुई तबाही (देंखे तस्वीरों में)

Saturday, Feb 28, 2015 - 06:37 PM (IST)

काबुल, अफगानिस्तान में पिछले दिनों आए हिमस्खलन में अब तक 250 लोगों की मौत हो चुकी है और सौ से ज्यादा लोग लापता हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक प्राकृतिक आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के प्रतिनिधि मोहम्मद असलम सहयास ने कहा कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक पूरे पाकिस्तान में पिछले पांच दिनों में हुए हिमपात और हिमस्खलन के कारण 250 लोगों की मौत हो चुकी है।
 
अफगानिस्तान के पर्वतीय क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है। हिमपात रविवार से शुरू हुआ था, जिसमें कुछ मुख्य सड़क मार्ग और पहाड़ी दर्रे प्रभावित हुए हैं। हिमस्खलन और हिमपात के कारण सबसे अधिक पंजशिर प्रांत का पूर्वी हिस्सा प्रभावित हुआ, जहां पर बुधवार से बचाव और तलाश अभियान जारी है।  सहयास ने कहा कि अभी भी अनगिनत संख्या में लोग लापता हैं और फंसे हुए हैं। पंजशिर प्रांत में भारी हिमपात और संकरी घाटियों में सड़क बाधित होने के कारण हमारे दल प्रभावित क्षेत्रों तक नहीं पहुंच सके। पंजशिर में 2000 परिवारों को खाने के पैकेट और अन्य सहायता पहुंचाने के लिए बचाव दल हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर रहे हैं।
 
यहां के ऊंचाई वाले जिलों और गांवों तक पहुंचने के लिए बंद पड़े सड़क मार्गों को दोबारा खोलने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई गई हैं। अधिकारी ने कहा कि इस आपदा के कारण मृतकों की संख्या में इजाफा हो सकता है। अफगानिस्तान में सरकार ने शनिवार को तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। 
 
Advertising