ये हैं दुनिया के नए ''सुपरहीरो''

Thursday, Feb 26, 2015 - 10:21 PM (IST)

वाशिंगटन: बैटमैन और सुपरमैन से थोड़ा आगे बढ़ें। मिले दुनिया के नवीनतम क्राइम फाइटर से जो एक सिख है और पगड़ी और दाढ़ी रखता है और तालिबान जैसे बुरे लोगों के खिलाफ संघर्ष करता है। आप ‘सुपर सिख’ के पहले अंक में सीक्रेट एजेंट दीप सिंह से रूबरू हो सकते हैं। अगले ही माह यह अंक अमरीका में प्रकाशित होने वाला है। 

हो सकता है कि आपको सीक्रेट एजेंट दीप सिंह कामिक बुक के आम नायकों सा नहीं लगें, लेकिन वह उन्हीं मूल्यों के लिए - बुराई से लड़ाई में अच्छाई, न्याय और समानता के लिए संघर्ष करता है। सुपर सिख आेकलैंड की लेखक ईलीन आल्डेन और सिलिकॉन वैली कार्याधिकारी सुप्रीत सिंह मनचड्ढा के दिमाग की उपज है। सीबीएसलोकल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार दीप सिंह ग्रेसलैंड की यात्रा करता है जहां वह तालिबान के एजेंटों से टकराता है। तालिबान के ये एजेंट दीप सिंह की हत्या करने का प्रयास करते हैं। दीप सिंह एल्विस का बड़ा प्रशंसक है।

दुनिया भर में दो करोड़ 80 लाख से ज्यादा सिख हैं और उनमें से 50 लाख अमरीका में रहते हैं। कॉमिकबुकरिलिजन डॉट कॉम के अनुसार कामिक बुकों में पहले से ही पगड़ी पहनने वाले 20 हीरो और विलेन मौजूद है। तब एेसे में सुपर सिख किस तरह अलग है। सिंह पहला और एकमात्र कॉमिक बुक हीरो है जो नस्ली और धार्मिक उग्रवाद से लड़ता है।

Advertising