चीनी खगोलविदों ने सबसे चमकीले व सबसे बड़े ब्लैकहोल का पता लगाया

Thursday, Feb 26, 2015 - 08:37 PM (IST)

बीजिंग: चीनी खगोलविदों की एक टीम ने ‘ब्लैकहोल’ से पैदा हुए सबसे चमकीले और विशालकाय ‘कैसर’ का पता लगाया है। ‘कैसर’ को ब्रह्मांड में सबसे चमकीली और उर्जावान वस्तु माना जाता है।

ब्रिटिश जर्नल ‘नेचर’ में आज प्रकाशित एक नए अध्ययन के मुताबिक यह ‘कैसर’ सूर्य के द्रव्यमान से 12 अरब गुना है और यह सूर्य से 4,30,000 अरब गुना चमकीला है। सरकार संचालित शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक ब्लैकहोल पृथ्वी से 12.8 अरब प्रकाश वर्ष दूर है जिसे पहली बार दक्षिण पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत स्थत जिलियांग में 2.4 मीटर की दूरबीन से देखा गया था।

अमरीका और चिली में बाद में हुए अध्ययन से इसके अस्तित्व की पुष्टि हुई। पीकिंग विश्वविद्यालय के प्रमुख अध्ययनकर्ता वू शुबिंग ने यहां बताया, ‘‘हमने बिगबैंग के 90 लाख वर्ष बाद जब एेसी एक चमकीली वस्तु को देखा तो हम बहुत उत्साहित हुए। यह ब्लैकहोल के बनने और इसके विस्तार के सिद्धांतों को चुनौती देगा।’’ 

अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि यह शुरूआती ब्रह्मांड में विशालकाय ब्लैक होल के चारों आेर बनी आकाशगंगाओं के अध्ययन के लिए एक अनूठी प्रयोगशाला मुहैया करेगा। गौरतलब है कि पहले ‘कैसर’ की पहचान 1963 में हुई थी और तब से कई कैसर पाए जा चुके हैं। 

Advertising