आेबामा ने किया मुसलमानों के अच्छे कामों का उल्लेख

Friday, Feb 20, 2015 - 08:28 PM (IST)

वाशिंगटन: दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले भारत जैसे देशों में मुसलमानों के अच्छे कामों की सराहना करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने स्वीकार किया कि अमरीका में कई लोगों के मन में इस समुदाय को लेकर विकृत धारणाएं हैं। 

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि पश्चिमी देशों में लोगों के बीच इस्लाम की छवि वही है जो मीडिया ने बनाई है क्योंकि अमरीका जैसे देशों में मुसलमानों की अपेक्षाकृत कम आबादी होने के कारण कई लोग इस बात का स्पष्ट विचार नहीं रख पाते कि व्यक्तिगत रूप से एक मुसलमान कैसा होता है। 

विदेश विभाग में कल हिंसक उग्रवाद निरोधक कार्रवाई पर व्हाइट हाउस के एक सम्मेलन के समापन पर संबोधित करते हुए आेबामा ने कहा, ‘‘मुस्लिमों या इस्लाम की जो छवि बनती है, वह खबरों से बनती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोग इस्लाम का पालन करते हैं और डॉक्टर हैं, वकील हैं और शिक्षक हैं। दोस्त हैं और पड़ोसी हैं।’’ 

हाल ही में अपने बयानों में धार्मिक असहिष्णुता और उग्रवाद जैसे मुद्दों पर विचार रख चुके आेबामा ने ताजा बयान तीन दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए दिया जिसमें भारत समेत 60 से अधिक देशों के नेताओं ने भाग लिया। भारत की आेर से ज्वाइंट इंटेलीजेंस कमेटी के अध्यक्ष आर एन रवि ने प्रतिनिधित्व किया। आेबामा ने कुछ एेसे मुस्लिम चेहरों की आेर भी इशारा किया जो दुनियाभर में अच्छे कामों में लगे हैं।

Advertising