वेलेंटाइन डे पर प्रेमीयुगल को मुफ़्त कंडोम का ऑफऱ

Sunday, Feb 15, 2015 - 02:49 PM (IST)

बैंकाक: अनमैरिड ही नहीं, बल्कि मैरिड कपल्स भी वैलेंटाइन डे सेलीब्रेशन में काफी दिलचस्पी लेते हैं। प्रेमीयुगल एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड, गुलाब देकर, उपहार आदि मनाते हैं। देश विदेश में इस दिन अवकाश रहता है। लेकिन थाईलैंड के ज्यादातर युवाओं के लिए वेलेंटाइन डे सेक्स के पहले अनुभव का मौका होता है, लेकिन इस बार उनसे मंदिर जाने की अपील की जा रही है।

इतना ही नहीं वैलेंटाइन डे पर नौजवानों में अति रोमांस को देखते हुए थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में स्वास्थ्यकर्मी अस्पतालों और क्लीनिक में कंडोम मुफ़्त बांट रहे हैं। वैलेंटाइन डे सहित, इस साल 35 लाख कंडोम बांटे जाले का लक्ष्य भी रखा गया है। जिसकी कुल क़ीमत डेढ़ लाख डॉलर आंकी गई हैं यानी कि कऱीब 93 लाख रुपए है। 
 
वैलेंटाइन डे सर्व प्रथम क्रिश्चन लोग मनाते थे लेकिन अब यह थाईलैंड में बेहद लोकप्रिय होता जा रहा है और स्कूली छात्र छात्राएं अपने शर्ट पर दिल के स्टिकर चिपका कर इसे मनाते हैं। दरअसल थाइलैंड में टीन एज प्रेगनेंसी की दर अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्यादा है।
 
क्या कहता है स्वास्थ्य मंत्रालय-
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हर साल 1,000 लड़कियों में से 54 लड़कियां 15 से 19 साल की उम्र में मां बन जाती हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, शहर के प्रशासनिक अधिकारी पिरापोंग साइशुआ ने बताया, "अगर बच्चे वाक़ई एक दूसरे को प्यार करते हैं तो उनके लिए बेहतर है कि वो परिंदों को आज़ाद करें, मछलियों को आज़ाद करें या मंदिर जाएं।"
 
थाईलैंड सेक्स पर्यटन के लिए विश्व भर में कुख्यात है। इन सबके बावजूद भी थाईलैंड को एक परंपरावादी देश के रूप में जाना जाता है। वर्ष 2014 में बैंकॉक शहर में 1,824 एचआईवी संक्रमित लोगों में आधे से ज्यादा यानी 55.4 फीसदी लोग 25 वर्ष से भी कम उम्र के पाए गए थे। इस रिपोर्ट को देखकर थाईलैंड में स्वास्थ्य कर्मियों ने युवाओं में मुफ्त कंडोम बांटने का निर्णय लिया है। जिससे युवाओं को असुरक्षित यौन संबंध से बचाया जा सके। 
Advertising