ओबामा की सुरक्षा के कारण राजपथ पर टूटा प्रोटोकोल

Monday, Jan 26, 2015 - 02:21 PM (IST)

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के समारोह में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के मुख्य अतिथि के रूप में आने और उनके विशिष्ट सुरक्षा इंतजामों के कारण कई मौकों पर प्रोटोकोल टूटता दिखाई दिया।

 
गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि पांरपरिक रूप में राजपथ पर मुख्य सलामी मंच तक राष्ट्रपति की कार में उनके साथ बैठ कर आता है लेकिन ओबामा की सुरक्षा को लेकर अत्यधिक संवेदनशील अमेरिकी सीक्रेट सॢवस ने सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया और ओबामा अपनी अत्यधिक सुरक्षित कैडिलेक कार (दि बीस्ट) में सवार होकर राजपथ पर पहुंचे। ओबामा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के बाद मिशेल ओबामा के साथ सलामी मंच पर पहुंचे। अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य अतिथि की अगवानी की। अंसारी उन्हें मंच पर ले गए। मिशेल ओबामा ने उपराष्ट्रपति की पत्नी से गुफ्तगू की। तभी राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी अपने घुड़सवार अंगरक्षकों के साथ सलामी मंच पर पहुंचे तो उनकी अगवानी प्रोटोकाल के मुताबिक उपराष्ट्रपति की बजाय प्रधानमंत्री मोदी ने की।   
 
आमतौर पर गणतंत्र दिवस समारोह के आकर्षण का मुख्य केन्द्र राष्ट्रपति होते हैं लेकिन इस बार ओबामा और मोदी ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। लाल हरी नारंगी बांधनी (पगड़ी) बांधे गहरा ग्रे रंग के बंदगला सूट में मोदी का व्यक्तित्व खूब आकर्षक लग रहा था। यह पगड़ी उन्हें स्वामी नारायण संप्रदाय के धर्मगुरूओं ने पहनाई थी। 
 
उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह में भी मोदी ने ऐसी ही बांधनी बांध कर लालकिले से अपना पहला भाषण दिया था। मोदी के समारोह स्थल पर पहुंचने के बाद दर्शकों में खूब उत्साह दिखाई दिया। वे मोदी मोदी के नारे लगाने लगे। ओबामा भी अपने को रोक नहीं पाए वे भी जनता से हाथ लहरा कर रूबरू हुए तो जनता ने भी उत्साह से हाथ हिला कर अभिवादन किया।
Advertising