जब मोदी के निमंत्रण से चकित रह गए थे ओबामा

Thursday, Jan 22, 2015 - 04:23 PM (IST)

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने का न्योता पाकर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आश्चर्यचकित रह गए थे, लेकिन इसे स्वीकार करते हुए ओबामा ने स्वयं को गौरवान्वित महसूस किया था। ओबामा, भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। 
 
अमेरिका के उप-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोड्स ने मंगलवार को ‘यात्रा का पूर्वावलोकन’ नाम से बुलाई गए संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों देशों के बीच जटिल इतिहास को देखते हुए, ‘‘इस न्योते ने हमें आश्चर्यचकित कर दिया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत के बीच और हमारे लोगों के बीच कई समानताएं हैं। लेकिन हमारा इतिहास काफी जटिल रहा है, जिसके कारण इसकी संभावनाएं ही नहीं दिखती थी कि भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीय नेताओं के साथ बैठेंगे।’’
 
रोड्स ने कहा, ‘‘इसलिए मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ओबामा ने इस न्योते को स्वीकार करते समय गर्व महसूस किया था। मेरे ख्याल से उन्होंने इस न्योते को प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक सफल बैठक के तौर पर देखा।’’ रोड्स ने बताया कि ओबामा ने अभी तक किसी भी देश के राष्ट्रीय समारोह में भाग नहीं लिया है। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अनोखा समारोह है, इसने भारत और अमेरिका को एतिहासिक पल दिया है और भारत में गणतंत्र दिवस को महत्व दिया है। मेरे ख्याल से इसका बड़ा सांकेतिक महत्व है। इसीलिए वह इस न्योते को स्वीकार करते हुए बहुत प्रसन्न हुए।’’ मोदी और ओबामा के बीच संबंधों पर बात करते हुए रोड्स ने कहा कि मोदी के चुनाव के बाद पहली बातचीत में उन्होंने कुछ समानताएं देखीं, कि कैसे उनके प्रचार अभियानों ने अपने-अपने देशों में राजनीति में प्रचलित तरीकों को बदल दिया था। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मुझे लगता है कि इस बातचीत में उन्होंने अपने चुनावी अभियानों के अनुभव साझा किए, और प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान मुझे लगता है कि उनके बीच अच्छी दोस्ती बन गई।’’
Advertising