ISIS में शामिल होने जा रहा था ये भारतीय शख्स, पुलिस ने धर-दबोचा

Saturday, Jan 17, 2015 - 11:35 AM (IST)

हैदराबाद: ईराक और सीरिया के शहरों पर कब्जा करने वाले इस्लामिक स्टेट आंतकी संगठन आई.एस. विभिन्न देशों में लोगों को जिहाद के नाम पर लड़ने के लिए उकसा कर लड़ाकों की भर्ती कर रहा है। भारत में भी कुछ नौजवान युवक इसमें शामिल हुए हैं।

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पुलिस ने 32 वर्षीय एक युवक को शुक्रवार को हिरासत में ले लिया। पुलिस को शक है कि वो आतंकी संगठन ''इस्लामिक स्टेट'' में शामिल होने जा रहा था।

पुलिस का आरोप है कि दुबई जा रहा सलमान मोहिउद्दीन वहां से तुर्की के रास्ते सीरिया जाकर इस्लामिक स्टेट से जुड़ने की तैयारी में था। पिछले अक्तूबर में ही सलमान अमरीका से वापस आया था और अमरीकी खुफिया एजैंसियां उसकी गतिविधियों पर नजर रखे हुई थीं।

अधि‍कारियों के अनुसार, वह अमरीकी खुफिया एजैंसियों की नजर में तब आया जब उसने इंटरनैट पर IS और अन्य जिहादी ग्रुप की वेबसाइट सर्च करना शुरू किया। उसने सीरिया में IS की वेबसाइट और जिहादी संस्थाओं की सोशल मीडिया पेज पर मैसेज भी भेजे। एक अधि‍कारी के अनुसार, ''सलमान का कहना है कि उसकी एक ब्रि‍टिश गर्लफ्रैंड भी है जो उसके साथ तुर्की के रास्ते सीरिया जाकर IS से जुड़ने चाहती है।'' ‍

गौरतलब है कि  कपड़ा व्यापारी अहमद मोहिउद्दीन का बेटा सलमान हैदराबाद के हबीबनगर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले बाजार घाटका निवासी है। उसने 2008 में विकाराबाद के अनवरुल उलूम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से बीटेक किया और फिर 2011 में मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए टेक्सास चला गया।

Advertising