''शार्ली एब्दो'' पर हमले को लेकर अल कायदा का वीडियो असली:अमेरिका

Thursday, Jan 15, 2015 - 08:39 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका ने कहा है कि फ्रांसीसी पत्रिका ''शार्ली एब्दो'' पर हमले को लेकर आतंकवादी संगठन अल कायदा की यमन में सक्रिय शाखा (एक्यूएपी) का दावा संबंधी वीडियो असली है।
 
अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मैरी हर्फ ने यहां जारी एक बयान में कहा कि ''शार्ली एब्दो'' पर हमले का दावा करने वाला वीडियो असली जान पडता है। वीडियो को देखने के बाद एक्यूएपी के दावे के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यकीनन कहा जा सकता है कि यह वीडियो एक्यूएपी की मीडिया विंग की ओर से भेजा गया है। उन्होंने कहा कि हम वीडियो के प्रत्येक अंश का आकलन कर रहे हैं कि क्या यह हमला उनकी विचारधारा से प्रेरित थी, क्या यह पैसो का मामला था और क्या इसके लिये प्रशिक्षण दिया गया था।
 
अल कायदा ने सोशल नेटवर्किंग साइट यूट्यूब पर एक वीडियो जारी किया है जिसमें इस हमले को अल कायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी के निर्देशों के अनुसार अंजाम दिया जाना बताया गया है। एक्यूएपी के नेता नासिर बिन अली अल अंसी ने इस वीडियो में कहा है, पैगंबर मोहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए अलकायदा के नेताओं ने इस हमले का आदेश दिया। पेरिस के पवित्र हमले की हम जिम्मेदारी लेते हैं।
 
उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह बुधवार को प्रांसीसी पत्रिका पर हुए हमले में 10 पत्रकारों समेत 12 लोग मारे गए थे। इस पत्रिका ने अपने पूर्व संस्करणों में पैगम्बर मोहम्मद साहब के कई कार्टून छापे थे। आतंकवादियों ने इसे आपत्तिजनक मानते हुए यह हमला किया। अलकायदा ने पेरिस में गत रविवार को इस हमले के विरोध में हुई रैली की भी खिल्ली उड़ाई है।
 
Advertising