एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

Monday, Jan 12, 2015 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्ली: दुर्घटनाग्रस्त एयर एशिया विमान के ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर को गोताखोरों ने सोमवार को खोज निकाला है। बता दें कि करीब 15 दिन पहले जावा के समंदर में एयर एशिया का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, विमान में 162 लोग सवार थे। नेशनल ट्रांसपोर्ट सेफ्टी कमेटी के प्रमुख से मिली जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 11 मिनट पर हमें ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (एफडीआर) का हिस्सा मिला है। जांच एजेंसियों को फिलहाल एफडीआर मिला है। 

 

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि अब हम कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि उनमें विमानचालकों की अंतिम बातचीत और संभवत: उड़ान से जुड़े विभिन्न आंकड़े दर्ज होते हैं।

 

गौरतलब है कि 28 दिसंबर को उड़ान भरने वाले इंडोनेशिया एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 द्वारा आधी से भी कम दूरी तय किए जाने के बाद ही ग्राउंड कंट्रोलर से उसका संपर्क टूट गया था। यह विमान इंडोनेशिया से सिंगापुर जा रहा था और संभवत: खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अत्यधिक उग्र लहरों वाले समुद्र से अब तक महज 48 शव ही बरामद किए जा सके हैं। इनमें से कम से कम दो लोग उनकी सीटों से बंधे मिले थे। 

Advertising