मिल गया दुर्घटनाग्रस्त एयरएशिया का विमान क्यूजेड 8501!

Wednesday, Jan 07, 2015 - 03:05 PM (IST)

नई दिल्ली: दुर्घटनाग्रस्त एयरएशिया के विमान मामले में एक बड़ा मोड़ आया है। इंडोनेशियाई अधिकारियों का कहना है कि जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 को ढूंढ निकाल लिया गया है।
 

इंडोनशिया के एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के खोजकर्ताओं ने विमान के पिछले हिस्से को चिन्हित कर लिया है, जहां विमान का ब्लैकवाक्स (ब्लाइट डाटा रेकार्डर) हो सकता है। यह जानकारी आज इंडोनशिया की खोज तथा बचाव एजेन्सी ने दी। इंडोनेशिया का यह विमान 28 दिसंबर को उडान भरने के बाद ही उत्तरी जावा के समुद्र पर रडार से गायब हो गया था। विमान में 162 यात्री तथा चालक सवार थे और वह सुदावाया से सिंगापुर की 6 घंटे की उडान पर था।

खोज एजेन्सी के अधिकारी ने कहा कि हमें विमान का पिछला हिस्सा मिल गया है और आज का हमारा लक्ष्य उसके पिछले हिस्से तक पहुंचना था। खोज दल अभी भी ब्लैक वाक्स की तलाश कर रहा है। विमान के यात्रियों के 40 शव जो समुद्र के जल के ऊपर आ गये थे मिल गये हैं। लेकिन समुद्र के जल की तेज धार के कारण मलवे के बडे हिस्से तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है।

सोमवार को इंडोनेशिया की नौसेना के गश्त जहाज के कप्तान ने कहा कि हमें दुर्घटनाग्रस्त विमान के मलबे का बडा हिस्सा मिल गया है जो विमान का पिछला हिस्सा हो सकता है। विमान के पिछले हिस्से की खोज प्राथमिकता थी क्योंकि उसमें ब्लैक वाक्स हो सकता है। एयर एशिया के प्रमुख टोनी फर्नान्डीस ने ट्विट कर कहा.. हमें यह घोषित करते प्रसन्नता हो रही है कि विमान का पिछला हिस्सा मिल गया है।

Advertising