एयर एशिया हादसा: शवों की पहचान के लिए ऑस्ट्रेलिया ने भेजे विशेषज्ञ

Tuesday, Jan 06, 2015 - 05:43 PM (IST)

सिडनी: इंडोनेशिया में एयर एशिया विमान (क्यूजेड 8501) हादसे का शिकार हुए यात्रियों के शवों की पहचान में मदद के लिए ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस ने अपने पांच फॉरेंसिक विशेषज्ञों को इंडोनेशिया भेजा है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रपट के मुताबिक, मंगलवार को ऑस्ट्रेलियाई आपदा पीड़ित पहचान के तीन अधिकारी तथा दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक फॉरेंसिक विशेषज्ञ इंडोनेशिया के सुराबाया शहर पहुंचे। 

ऑस्टे्रलियाई विशेषज्ञ 260 राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के साथ मिलकर उंगली के निशान, दंत रिकॉर्ड तथा अस्थि डीएनए की सहायता से पीड़ितों की पहचान में मदद करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई संघीय सरकार ने यह भी खुलासा किया है कि यदि जरूरत पड़ी, तो वह और विशेषज्ञ अधिकारी उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। ऑस्ट्रेलियाई संघीय सरकार के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, ‘विमान हादसा मामले में सहायता के लिए ऑस्ट्रेलियाई एजेंसियां अपने इंडोनेशियाई समकक्षों के संपर्क में हैं।’

उल्लेखनीय है कि 162 यात्रियों को लेकर पूर्वी जावा प्रांत के सुराबाया शहर से सिंगापुर के लिए उड़ान भरने वाला विमान 28 दिसंबर को जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उड़ान भरने के 42 मिनट बाद ही उसका संपर्क नियंत्रण कक्ष से टूट गया था। इस दुर्घटना में सभी यात्री मारे गए थे। अब तक 37 यात्रियों के शव बरामद हो चुके हैं, जबकि शेष की तलाश जारी है। 

Advertising