.. तो इस शख्स के हाथ से पान चखेंगे बराक ओबामा!

Friday, Jan 02, 2015 - 05:58 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित प्रेसिडेंट इस्टेट की मशहूर पांडेय पान शॉप के मालिक 95 साल के नारायण पांडेय 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को पान का स्वाद चखाएंगे। इससे पहले कई पूर्व राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और राज्य अतिथियों को अपना स्वादिष्ट पान खिलाने वाले पांडेय की अब तीसरी पीढ़ी इस व्यवसाय को संभाल रही है। नारायण के पोते हरिओम ओबामा के लिए खासतौर से बटरस्कॉच और चॉकलेट पान तैयार कर रहे हैं। 

दरअसल, पांडेय राष्ट्रपति भवन के ऑफिशियल पान सप्लायर हैं और उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पान खिलाने का जिम्मा भी मिला है। हरिओम ओबामा को पान सर्व करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। जॉर्ज बुश और बिल क्लिंटन के बाद ओबामा तीसरे अमरीकी राष्ट्रपति होंगे, जो पांडेय का पान चखेंगे। बता दें कि अपना पुश्तैनी पान व्यवसाय संभालने के लिए हरिओम (41) ने कंपनी सेक्रेटरी का जॉब छोड़ दिया था और अपने पिता देवी प्रसाद (70) की मदद करने लगे थे। 

दिल्ली की इस हाईप्रोफाइल पान शॉप की शुरुआत 1943 में कनॉट प्लेस से हुई थी। पांडेय की दुकान में पान के 35 से ज्यादा फ्लेवर हैं, जिनकी कीमत तकरीबन 30 से 50 रुपए प्रति पान होती है। कई अन्य स्वादिष्ट पानों के अलावा दुकान मेंं कुछ स्पेशल पान भी हैं। जैसे माधुरी स्पेशल पान, ओवरटेक मीठा पान, पीना कोलाडा, चिगी विगी मिंटी स्वीट पान और ब्लास्टर 200। इसके अलावा पांडेय के पान की पैकिंग भी बेहद आकर्षक है। 

Advertising