तालिबान ने Phd कुलपति को बर्खास्त कर बीए डिग्री धारक किया नियुक्त, 70 शिक्षण कर्मियों ने दे दिया इस्तीफा

Thursday, Sep 23, 2021 - 01:00 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में तालिबान सरकार अपने दावों के विपरीत लगातार जनविरोधी  फैसले ले रही है। शिक्षा को लेकर किए अपने वायदों  को तोड़ते हुए तालिबान ने अब काबुल विश्वविद्यालय के कुलपति मुहम्मद उस्मान बाबरी को बर्खास्त कर  दिया। इस तालिबानी फैसले पर भड़के  विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसरों और प्रोफेसरों सहित लगभग 70 शिक्षण कर्मचारियों ने भी बुधवार को इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने वाले वाले कर्मचारियों का आरोप है कि तालिबान ने पीएचडी धारक कुलपति मुहम्मद उस्मान बाबरी को बर्खास्त कर  बीए डिग्री धारक मुहम्मद अशरफ ग़ैरत को विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त कर दिया है।   

यही नहीं काबुल स्थित सबसे बड़े विश्वविद्यालय में अशरफ ग़ैरत की कुलपति के रूप में नियुक्ति का सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो गया है। आलोचकों ने पिछले साल अशरफ ग़ैरत के एक ट्वीट को हाइलाइट किया था जिसमें उन्होंने पत्रकारों की हत्या को सही ठहराया था। खामा प्रेस न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, लोग एक युवा स्नातक डिग्री धारक की नियुक्ति पर एक बौद्धिक और अनुभवी पीएचडी धारक की जगह सबसे अच्छे और अफगानिस्तान के पहले विश्वविद्यालय के प्रमुख के रूप में नाराज हैं।

खामा प्रेस न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के कुछ सदस्यों सहित लोगों ने इस कदम की आलोचना की है और कहा है कि उनसे ज्यादा योग्य लोग हैं। कहा जाता है कि अशरफ ग़ैरत पिछली सरकार में शिक्षा मंत्रालय में कार्यरत थे और अफगानिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में IEA के विश्वविद्यालयों के मूल्यांकन निकाय के प्रमुख थे । इससे पहले, तालिबान ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर बुरहानुद्दीन रब्बानी-पूर्व अफगान राष्ट्रपति और अफगानिस्तान की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के संस्थापक- काबुल शिक्षा विश्वविद्यालय के नाम पर एक सरकारी विश्वविद्यालय का नाम बदल दिया।

बुरहानुद्दीन रब्बानी के नाम पर विश्वविद्यालय का नाम 2009 में उनके घर पर एक आत्मघाती हमले में मारे जाने के बाद रखा गया था। उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक निर्देश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय अफगानिस्तान की बौद्धिक संपदा हैं और उनका नाम राजनीतिक या जातीय नेताओं के नाम पर नहीं रखा जाना चाहिए, द खामा प्रेस न्यूज एजेंसी ने बताया। निर्देश में कहा गया है कि पिछले दो दशकों में अफगानिस्तान में भाषाई, क्षेत्रीय और जातीय भेदभाव व्याप्त है और राष्ट्रीय स्थानों का नाम उन्हीं के आधार पर रखा गया है।

 

Tanuja

Advertising