दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी अरैमको करेगी भारत में निवेंश

Tuesday, Apr 02, 2019 - 05:54 PM (IST)

रियाद: सऊदी अरब की अरैमको कंपनी ने भारतीय में निवेश करने का फैसला किया है।दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी सऊदी अरब की अरैमको तेल उत्पादक कंपनी  है। सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को डाइवर्सिफाइ करने के लिए प्रिंस सलमान ने अरैमको के बॉन्ड बेचने की रणनीति बनाई है। ऐसे करने से में अरैमको के माध्यम से सरकार बड़ा फंड मिल सकता है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी एप्पल और गूगल को माना जाता है। लेकिन सऊदी अरैमको कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है।जो पूरी दुनिया में सबसे अधिक कमाई कर रही है। वर्ष 2018 में इसका प्रॉफिट एप्पल से 46 फीसदी ज्यादा है, और कंपनी ने 111 अरब डॉलर यानी करीब 7.66 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है। जो कि एप्पल, अल्फाबेट और एग्जॉन के मुकाबले काफी ज्यादा है। एग्जॉन मोबिल अमेरिका की प्रमुख तेल कंपनी है। 

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिंच ने कंपनी की वित्तीय घोषणा का अध्ययन किया। यह कंपनी सऊदी सरकार के लिए आय का बड़ा स्रोत है, क्योंकि कुल टैक्स का 50 फीसदी सरकार को कंपनी से मिलता है। फिंच के मुताबिक 2015 से 17 तक देश का 70 प्रतिशत रेवेन्यू  आरैमको से आया था। कंपनी बॉन्ड बेचना चाहती है लेकिन इसमें स्टॉक एक्सचेंज जैसी पारदर्शिता नहीं है।

Yaspal

Advertising