H-1B वीजा के लिए आज से लिए जाएंगे आवेदन

Monday, Apr 03, 2017 - 03:32 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीका आज से साल 2018 के लिए H-1B वीजा के आवेदन लेना शुरू करेगा। हालांकि,अभी इस वीजा प्रोग्राम को लेकर स्थिति साफ नहीं है। यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज़(यूएससीआईएस)ने इस साल यह साफ नहीं किया है कि H-1B वीजा के लिए एप्लिकेशंस कब तक ली जाएंगी। ट्रंप प्रशासन शायद इस साल वीजा नियमों में बदलाव ना करे। बता दें कि इंडियन आईटी फर्म्स और प्रोफेशनल्स के बीच इस वीजा की सबसे ज्यादा डिमांड है।


क्या है H-1B वीजा
H-1B वीजा एक नॉन-इमिग्रेंट वीजा है। इसके तहत अमरीकी कंपनियां विदेशी थ्योरिटिकल या टेक्निकल एक्सपर्ट्स को अपने यहां रख सकती हैं। H-1B वीजा के तहत टेक्नोलॉजी कंपनियां हर साल हजारों इम्प्लॉइज की भर्ती करती हैं।अमरीकी संसद से तय 85,000 H-1B वीजा की लिमिट में से 65,000 वीजा दूसरे देश के इम्प्लॉइज़ के लिए और 20 हजार अमरीकी यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स डिग्री करने वाले दूसरे देशों के स्टूडेंट्स को जारी किए जाते हैं।

अमरीकी गृह मंत्रालय के मुताबिक 2014 में 70 फीसदी वीजा,2016 में 72 फीसदी वीजा भारतीयों को ही मिले। अमरीका में नौकरी करने के लिए इस वीजा का पीरियड 3 साल का है। हालांकि इसे बढ़ाकर 6 साल कर सकते हैं। इस वीजा के लिए व्यक्ति खुद नहीं बल्कि कंपनी के जरिए ही अप्लाई कर सकता है।

Advertising