Apple Watch ने शख्स को मौत के मुंह में जाने से बचाया, दी नई जिंदगी

Tuesday, Oct 30, 2018 - 10:08 PM (IST)

न्यूयॉर्क:  घड़ी किसी इंसान की जान बचा सकती है, सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है, लेकिन यह सच है। अमेरिका में एक व्यक्ति ने दावा किया है कि एक एप्पल वॉच ऐप नोटिफिकेशन ने उसकी जिंदगी बचाई है। न्यूयॉर्क में रहने वाले 28 साल के जेम्स ग्रीन ने बताया एप्पल वॉच ऐप ने उसके फेफड़ों में ब्लड क्लॉट के संकेतों का पता लगाया और उन्हें मेडिकल अटेंशन के लिए अलर्ट किया।

उस शख्स ने बताया कि तकलीफ के कारण वह बिल्कुल भी हिल-डुल नहीं पा रहा था। उसे तुरंत इलाज की जरूरत थी। उसने कहा कि जब वह गिरा तो उसके Apple वॉच के फॉल डिटेक्शन फीचर ने पड़ोस में रहने वाली उसकी सास को अलर्ट किया, जो तुरंत उसके घर पहुंची और उसे अस्पताल ले गईंं। उसने अपने Apple Watch 4 के फॉल डिटेक्शन फीचर का शुक्रिया अदा किया।

Apple स्मार्टवॉच किसी व्यक्ति के गिरने के एक मिनट के भीतर कोई हलचल न होने की स्थिति में ऑटोमैटिक तरीके से इमरजेंसी सर्विसेस को कॉल करती है और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को लोकेशन के साथ मैसेज भी भेजती है। फॉल डिटेक्शन फीचर Apple Watch 4 के सभी मॉडल में मौजूद है। फॉल डिटेक्शन फीचर को स्मार्टवॉच में मैन्युअली चालू करना पड़ता है। यह शख्स काफी भाग्यशाली था, क्योंकि इस घड़ी में यह फीचर इनेबल्ड था।

65 साल या उससे ऊपर की उम्र के सभी यूजर्स के लिए फॉल डिटेक्शन फीचर को डिफॉल्ट के तौर पर सेट किया जाता है। Apple स्मार्टवॉच 4 में ECG और AFib का पता लगाने वाला भी फीचर है। हालांकि, यह फीचर अभी केवल अमेरिका में उपलब्ध है। Apple अपने स्मार्टवॉच में नए-नए फीचर जोड़ती रहती है।

shukdev

Advertising