ये हैं 5 बड़ी समस्याएं जिनके कारण चीन में कम हो रही है iPhone की मांग

Sunday, Feb 04, 2024 - 12:32 AM (IST)

गैजेट डेस्कः एप्पल आईफोन की डिमांड चीन में कम होती जा रही है। हालांकि ऐसा नहीं है कि चाइना में लोगों को आईफोन पसंद नहीं है, लेकिन सरकारी तंत्र लगातार आईफोन सेल की गिरावट की वजह बन रहा है। रिपोर्ट की मानें, तो दिसंबर तिमाही में आईफोन की सेल में चीन में करीब 13 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। चीन में लोग आईफोन की जगह लोकल ब्रांड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। इसमें हुआवे जैसे ब्रांड का नाम सबसे पहले आता है।

क्यों चीन में गिरी सेल
दरअसल चीन सरकार लगातार आईफोन सेल कम करने की कोशिश में है। चीन अपनी इसी कोशिश के तहत सरकारी दफ्तर में आईफोन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का ऐलान किया था। चीन लगातार आम लोगों पर लोकल ब्रांड के फोन खरीदने का दबाव बना रहा है। 

इन कारणों से चीन में गिरी में एप्पल की डिमांड- 

हुआवेई की वापसी 
पिछले साल Huawei ने Mate 60 नाम से एक स्मार्टफोन लॉन्च किया था जिसमें 5G कनेक्टिविटी थी। यह दुनिया के लिए एक बड़ा आश्चर्य था। इसका कारण यह है कि 2019 और 2020 में अमेरिकी सरकार ने Huawei पर कई प्रतिबंध लगाए जिसने इसे 5G के लिए आवश्यक चिप्स और तकनीक से दूर कर दिया जो अगली पीढ़ी का मोबाइल इंटरनेट है जो सुपरफास्ट डाउनलोड का वादा करता है।

हुआवेई जो कभी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी थी, वास्तव में चीन में बाजार के शीर्ष स्तर पर एप्पल के लिए एकमात्र बड़ी चुनौती थी। एक बार जब 5G की कमी और कोई अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर नहीं होने के कारण Huawei के फोन ने अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता खो दी तो ग्राहक iPhones की ओर आकर्षित हो गए। अब मेट 60 के साथ हुआवेई कमबैक के शुरुआती संकेत देख रही है। 2023 की चौथी तिमाही में हुआवेई चीन में शीर्ष पांच स्मार्टफोन निर्माताओं की सूची में वापस आ गई है। 

उच्च स्तरीय प्रतियोगिता 
यह सिर्फ Huawei ही नहीं है जो Apple को चुनौती दे रहा है। Xiaomi से लेकर ओप्पो तक अन्य घरेलू ब्रांड धीरे-धीरे हाई-एंड मार्केट में प्रवेश कर रहे हैं लेकिन सस्ती कीमतों पर। इन हाई-एंड डिवाइसों की न केवल प्रतिस्पर्धी कीमत है जो मुख्य रूप से 3,999 आरएमबी ($ 563) से शुरू होती है, बल्कि इसमें प्रीमियम स्मार्टफोन में पाए जाने वाले फीचर्स भी हैं। इस बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा से Apple के पुराने मॉडल और उसकी नई श्रृंखला के बेस मॉडल दोनों पर दबाव पड़ता है। 

सतर्क उपभोक्ता 
पिछले साल चीनी अर्थव्यवस्था को संपत्ति क्षेत्र में गिरावट से लेकर कमजोर उपभोक्ता मांग तक कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। ये चुनौतियां 2024 तक जारी रह सकती हैं और उपभोक्ता विश्वास को प्रभावित कर सकती हैं। यदि चीनी उपभोक्ता कमजोर रहता है तो वे सस्ते हाई-एंड मॉडल आकर्षक हो सकते हैं।

क्या Apple अब अच्छा नहीं रहा? 
लंबे समय से Apple को चीन में युवा दर्शकों के बीच उच्च आकर्षण के साथ एक लक्जरी ब्रांड के रूप में देखा जाता है। वह बदल सकता है। कोरेन ने कहा, "मैं बस यही सोचता हूं कि एप्पल ब्रांड में अब वह चमक नहीं रही है - जेन जेड के बीच इसकी वह प्रतिष्ठा नहीं है। जबकि सैमसंग के कई प्रतिस्पर्धी हैं। ऑनर ने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जिसका एप्पल ने विरोध किया है। कई स्मार्टफोन निर्माता अपने उपकरणों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता सुविधाओं के बारे में भी बात कर रहे हैं जोकि Apple ने अभी तक नहीं किया है। इसने कई लोगों को स्मार्टफोन क्षेत्र में एप्पल के नवाचार पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित किया है। कोरेन ने सुझाव दिया कि यह एक कारण हो सकता है जिससे एप्पल का ब्रांड प्रभावित हो रहा है। 

भूराजनीति 
चीन में काम करने वाली कई विदेशी प्रौद्योगिकी कंपनियों की तरह, भू-राजनीति का भूत लगातार मंडराता रहता है। ब्लूमबर्ग ने मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए पिछले साल रिपोर्ट दी थी कि चीन ने सरकारी एजेंसियों और राज्य समर्थित फर्मों के कर्मचारियों को काम पर आईफोन और अन्य विदेशी उपकरणों को लाने से रोकने का आदेश देते हुए प्रतिबंध बढ़ा दिया है।

 

Pardeep

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