एंटीगुआ ने ठुकराई नीरव मोदी की नागरिकता एप्लीकेशन

Monday, Apr 01, 2019 - 08:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः लंदन में बैठे पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को अब भारतीय जांच एजेंसियों का डर सता रहा है। लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में चल रही सुनवाई को भारत का पक्ष मजबूत होता देख नीरव मोदी ने एंटीगुआ की नागरिकता के लिए अप्लाई किया था। नीरव मोदी हर चाल पर नजर रख रही भारतीय एजेंसियों ने उसके इरादे को नाकाम कर दिया है।

मेहुल चौकसी भी एंटीगुआ में रह रहा है
रिपोर्ट के मुताबिक, नीरव मोदी ने हाल ही में एंटीगुआ की नागरिकता के लिए आवेदन किया था। नीरव ने इवेंस्टमेंट प्रोग्राम के आधार पर एंटीगुआ की नागरिकता चाही थी। बता दें कि पीएनबी घोटाले का दूसरा आरोपी और नीरव मोदी का मामा मेहुल चोकसी इस वक्त एंटीगुआ में ही है। उसने इसी साल जनवरी के महीने में एंटीगुआ की नागरिकता ली थी। मेहुल चोकसी ने जनवरी में एंटीगुआ स्थित हाईकमीशन में अपना पासपोर्ट जमा करा दिया था। मेहुल चोकसी ने भी एंटीगुआ में निवेश का बहाना बनाकर वहां की नागरिकता ली है।

एंटीगुआ ने आवेदन को किया खारिज
मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसियां एंटीगुआ में लगातार कानूनी कार्रवाई कर रही हैं। इसी दौरान जब एंटीगुआ की सरकार को नीरव मोदी द्वारा नागरिकता के लिए आवेदन मिला तो उनके कान खड़े हो गए। सचेत एंटीगुआ के अधिकारियों ने तुरंत इसकी सूचना भारतीय अधिकारियों को दी। इसके बाद भारतीय एजेंसियों की आपत्ति के बाद फिलहाल एंटीगुआ ने नीरव मोदी की नागरिकता आवेदन को खारिज कर दिया है।

मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसिया एंटीगुआ में लगातार कानूनी कार्रवाई कर रही है. इसी दौरान जब एंटीगुआ की सरकार को नीरव मोदी द्वारा नागरिकता के लिए आवेदन मिला तो उनके कान खड़े हो गए. सचेत एंटीगुआ के अधिकारियों ने तुरंत इसकी सूचना भारतीय अधिकारियों को दी, इसके बाद भारतीय एंजेंसियों की आपत्ति के बाद फिलहाल एंटीगुआ ने नीरव मोदी की नागरकिता आवेदन को खारिज कर दिया है।

Yaspal

Advertising