इस्लाम का अपमान करने के आरोप में प्रख्यात लेखक की हत्या

Sunday, Sep 25, 2016 - 09:28 PM (IST)

अम्मान: धर्म की अवमानना मामले में आरोपों का सामना कर रहे जॉर्डन के लेखक नाहेद हट्टार की रविवार को एक अज्ञात हमलावर ने अदालत के बाहर गोली मार कर हत्या कर दी।  संवाद समिति पेट्रा की एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने हमलावर को घटना स्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया। 

सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी कॉर्टून शेयर करने के कारण हट्टार पर अदालत में धर्म की अवमानना का मुकदमा चल रहा था। इसी मामले में सुनवाई के लिए जाते समय हमलावर ने हट्टार को गोली मार दी। हट्टार ईसाई था और उसे इस्लामिक विरोधी कार्यकर्ता और सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल असद के समर्थक के तौर पर देखा जाता था। 

हट्टार ने पिछले माह सोशल मीडिया पर एक विवादित कॉर्टून शेयर किया था जिसके बाद जॉर्डन के ज्यादातर रूढ़ीवादी मुसलमानों ने उनकी इस हरकत को अपमानजनक और अपने धर्म के खिलाफ पाया था। हालांकि मामले के तूल पकडऩे के बाद हट्टार ने माफी मांगी थी और कहा था कि उनका मकसद ईशङ्क्षनदा नहीं ,बल्कि उन्होंने अपने कार्टून के जरिए यह दिखाने की कोशिश की थी कट्टपंथी सुन्नी संप्रदाय अल्लाह और जन्नत के बारे में क्या सोच रखता है। 

रिपोर्ट में सुरक्षा सूत्रों के हवाले से कहा गया कि हमलावर ने अदालत के बाहर लेखक पर तीन गोलियां चलाई जिससे घटना स्थल पर ही उनकी मौत हो गई। दो प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमलावर लंबी दाढ़ी रखे हुए लगभग 50 वर्ष की आयु का था और उसने पारंपरिक अरब परिधान पहना हुआ था।  

Advertising