पाकिस्तान में कट्टरपंथी मुस्लिमो ने ऐतिहासिक सीता-राम मंदिर को बना दिया चिकन की दुकान

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2023 - 12:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तानी समाज में अल्पसंख्यकों के खिलाफ धार्मिक नफरत और कट्टरता गहरे तक व्याप्त है। नवीनतम घटनाक्रम में, पाकिस्तान के अहमदपुर सियाल में स्थित एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर को अपवित्र कर चिकन की दुकान में बदल दिया गया । सीता-राम मंदिर का अत्यधिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व का यह मंदिर  एक शताब्दी पहले बनाया गया था और इस क्षेत्र में हिंदुओं के लिए पूजा स्थल के रूप में कार्य करता था।

 

 इस मंदिर की विस्तृत नक्काशी के साथ-साथ श्रद्धेय प्रतीकों से सुसज्जित वास्तुकला, एक जीवंत सांस्कृतिक विरासत की कहानी दर्शाती है जो धार्मिक विभाजन से परे फैली हुई है। मंदिर को चिकन शॉप में बदलना केवल बर्बरता का कार्य नहीं है, बल्कि अल्पसंख्यक हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं पर स्पष्ट हमला और धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन है क्योंकि यह हिंदू मंदिर में इन चीजों पर प्रतिबंध है । 

 

 इस सीता-राम मंदिर का दुर्भाग्यपूर्ण रूपांतरण कोई अकेली घटना नहीं है। पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को अपवित्र किए जाने की खबरें अक्सर आती रहती हैं। मंदिरों को मस्जिद, मदरसे और यहां तक कि शौचालयों में बदल दिया गया है। ये घटनाएं स्पष्ट रूप से उजागर करती हैं कि इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान सबसे खराब जगह है जहां एक धार्मिक अल्पसंख्यक बदहाली में रहने को मजबूर  है। धार्मिक उत्पीड़न के अलावा, इस्लाम के कट्टरपंथी स्वरूप को बढ़ावा देने के आदेश पर पूजा स्थलों और हर धार्मिक प्रतीक पर हमला किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News