एमिटी यूनिवर्सिटी ने अमरीका में भी पैर पसारे

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2016 - 05:22 PM (IST)

न्यूयॉर्क: भारत के सबसे बड़े कॉलेजों में से एक एमिटी यूनिवर्सिटी अब अपने पैर अमरीका में भी पसार रहा है जहां न्यूयॉर्क में उसने एक कैंपस भी खरीद लिया है। यही नहीं, इस यूनिवर्सिटी का इरादा 2 और कैंपस खरीदने का भी है।

हालांकि इसके लिए एमिटी को अमेरिकी अधिकारियों से काफी आलोचना झेलनी पड़ रही है जिन्हें चिंता है कि इस कॉलेज के आने से शिक्षा का स्तर क्या रह जाएगा। बता दें कि कई अमरीकी कॉलेजों ने दुनिया भर में अपने कैंपस स्थापित किए हैं लेकिन ऐसे कम ही विदेशी स्कूल हैं जो अमेरिका में अपनी शाखा खोल पाए हैं।  इसकी एक वजह यूएस में लगने वाली लागत और कड़े नियम हैं।

2003 में दिल्ली से शुरूआत करने वाले निजी कॉलेजों की एक श्रृंखला एमिटी यूनिवर्सिटी ने अमेरिकी से पहले आठ और देशों में कैंपस खोल रखा है जिसमें इंग्लैंड, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

एमिटी ने पिछले महीने 2 करोड़ बीस लाख डॉलर की रकम पर न्यूयॉर्क सिटी के सेंट जॉन यूनिवर्सिटी की लॉन्ग आयलैंड ब्रांच खरीद ली।  जून 2017 में एमिटी को इसका मालिकाना हक़ मिल जाएगा जिसके बाद वह 170 एकड़ के इस सौ साल पुराने कैंपस में अपनी पहली अमेरिकी शाखा खोलेगा।

यही नहीं मैसाचुसेट्स में दायर किए गए दस्तावेंज़ों के मुताबिक एमिटी ने न्यू इंग्लैंड इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट और उससे संबंधित एक और स्कूल दी आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूयॉर्क सिटी को भी खरीदने का करार कर लिया है लेकिन इस डील को तभी अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है जब अमेरिकी राज्य के शिक्षा अधिकारी इस पर हामी भरें।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News