चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच ताइवान के साथ व्यापार बढ़ाना चाहता है यूरोपीय संघ

Saturday, Jun 04, 2022 - 04:47 PM (IST)

बीजिंग: चीन को साथ तनावपूर्ण संबंधों के चलते  यूरोपीय संघ ने ताइवान के साथ  सेमीकंडक्टर  व्यापार बढ़ाने के संकेत दिए हैं । यूरोप विशेष रूप से नीदरलैंड  ताइवान उच्च तकनीक, ऊर्जा, समुद्री और जीवन विज्ञान और स्वास्थ्य क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने व्यापार और निवेश का विस्तार करना चाहता है।  चीन विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए नीदरलैंड की ओर आकर्षित है। इस तथ्य के बावजूद कि एम्स्टर्डम बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का औपचारिक हिस्सेदाार नहीं है।

 

स्टैटिस्टिक्स नीदरलैंड्स (CBS) के अनुसार, 2012 से 2017 तक  नीदरलैंड  स्थित चीनी कंपनियों की संख्या 245 से लगभग दोगुनी होकर 470 हो गई ।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी कंपनियों ने नीदरलैंड में लगभग 570 परिचालन स्थापित किए हैं और  नीदरलैंड यूरोपीय संघ में चीनी उद्यमों के लिए तीसरा सबसे बड़ा निवेश गंतव्य है। चीनी कंपनियों ने नीदरलैंड में आईसीटी, कृषि-खाद्य, रसायन और ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में निवेश किया है। नीदरलैंड में रहने वाले चीनी नागरिकों की संख्या 2000 में मुश्किल से 7,500 से बढ़कर 2019 में 36,500 हो गई। नीदरलैंड में कार्यरत प्रत्येक 10 चीनी फर्मों में से 4 थोक व्यापार में मुख्य रूप से गैर-खाद्य, आईसीटी उपकरण और औद्योगिक मशीनरी में शामिल हैं।

 

इनमें से 10 प्रतिशत से अधिक निर्माण में लगी कंपनियां चीनी हैं। ऊर्जा जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में चीनी संस्थाओं की मौजूदगी को नीदरलैंड में आशंका की नजर से देखा जाता है। चीन के स्वामित्व वाले कुवैत पेट्रोल नीदरलैंड के अलावा, चीन की सबसे बड़ी निजी तौर पर सूचीबद्ध एकीकृत तेल और गैस कंपनी जेरेह ने 2016 में हेग में अपनी सहायक कंपनी स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की है।

 

 द हेग के डिप्टी मेयर कार्स्टन क्लेन और जेरेह ग्रुप के सीईओ वेफी सन के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। हाल ही में, चीनी कंपनियों के खिलाफ नीदरलैंड के उन्नत प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनकी पैठ और पेटेंट और कॉपीराइट की चोरी के संदेह में सतर्कता बढ़ रही है। डच खुफिया एजेंसी (एवीआईडी) की एक वार्षिक रिपोर्ट (2018) में कहा गया  , "आर्थिक जासूसी के क्षेत्र में नीदरलैंड के लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा चीन से  है।" रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि "जासूसी चीनी आर्थिक नीति योजनाओं, जैसे 'मेड इन चाइना 2025' और 'न्यू सिल्क रोड्स' से प्रेरित है, जिसके साथ देश अपने आर्थिक और भू-राजनीतिक प्रभाव को बढ़ा सकता है"।

Tanuja

Advertising