कागज का जहाज उड़ाकर छात्र ने जीती वर्ल्ड चैंपियनशिप

Monday, May 20, 2019 - 04:36 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका के एक छात्र ने कागज का जहाज उड़ाकर पेपर प्लेन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है। शनिवार को यह प्रतियोगिता ऑस्ट्रिया में आयोजित की गई जिसमें भारत समेत 61 देशों की 380 यूनिवर्सिटी के छात्रों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता तीन कैटेगरी में हुई जिसमें हिस्सा ले रहे छात्रों ने खुद कागज के जहाज बनाकर उड़ाए। प्रतियोगिया अमेरिका के रहने वाले जैक हार्डी ने जीती। उनके द्वारा बनाए गए कागज के जहाज ने 56.61 मीटर की दूरी तय की। वहीं, सर्बिया के लेजर दूसरे और स्लोवेनिया के रॉबर्ट तीसरे नंबर पर रहे।

लेजर के जहाज ने 52.28 मीटर और रॉबर्ट के जहाज ने 46.36 मीटर की दूरी तय की। ऑस्ट्रियाई कंपनी रेडबुल ने यह आयोजन पहली बार 2006 में आयोजित करवाया था। ये जहाज ए-4 साइज के पेपर से बनाए जाते हैं। वर्ल्ड चैंपियनशिप में शामिल होने के लिए पार्टिसिपेंट्स अपनी किट लेकर पहुंचते हैं। आयोजक उन्हें उच्च क्वालिटी का ए-4 साइज का पेपर देते हैं।

प्रतिभागियों को खुद उसी पेपर का जहाज डिजाइन करना होता है। पार्टिसिपेंट्स अपनी किट में कैंची, टेप, डिजाइन करने का सामान और गोंद ला सकते हैं। प्रतियोगिता के तहत जहाज की हर डिजाइन को उड़ाने की अनुमति दी जाती है। इस प्रतियोगिता में 61 देशों ने भाग लिया। 380 यूनिवर्सिटी के छात्रों ने खुद डिजाइन किए हुए जहाजों को उड़ाया।

 

Tanuja

Advertising