अमरीकी एस्‍ट्रोनॉट का दावा भारत और चीन में प्रदूषण का स्‍तर चौंकाने वाला

Saturday, Oct 22, 2016 - 06:20 PM (IST)

वॉशिंगटन :  अमरीकी एस्‍ट्रोनॉट स्‍कॉट कैली का  दावा है कि भारत और चीन में प्रदूषण का स्‍तर चौंकाने वाला है। अंतरिक्ष में एक साल तक रहने वाले कैली ने कहा, ”चीन और भारत जैसी जगहों और वहां पर प्रदूषण के स्‍तर को देखना चौंकाने वाला था।” उन्‍होंने शुक्रवार को व्‍हाइट हाउस में अमरीकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात के दौरान यह बयान दिया।

कैली ने कहा, ”पिछली गर्मियों में एक दिन जब मैं अंतरिक्ष में था तो मैंने देखा कि चीन का पूर्वी हिस्‍सा बिलकुल साफ था। और उससे पहले मैंने अंतरिक्ष में रहने के दौरान ऐसा नजारा कभी नहीं देखा। उस समय तक मैं अंतरिक्ष में लगभग एक साल तक रह चुका था।”

उन्‍होंने बताया, ”मैं सारे शहर देख सकता था, चीन के उस हिस्‍से में लगभग 200 शहर थे और वहां लगभग 10 लाख लोग रहते हैं। यह सुबह का समय था और मैंने पहली बार उन्‍हें देखा। यह चौंकाने वाला था। मेरे कुछ समझ नहीं आया। अगले दिन मैंने सुनाओ कि चीन सरकार ने काफी सारे कोल थर्मल प्‍लांट बंद कर दिए थे, नैशनल हॉलीडे पर कारों के उपयोग को रोक दिया था और आसमान पूरा साफ हो गया था। इसलिए यह देखना कितना मजेदार है कि पर्यावरण पर हम कितना नकारात्‍मक असर डालते हैं। लेकिन साथ ही एक सकारात्‍मक कदम से हम कैसे बदलाव ला सकते हैं।”

Advertising