उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण पर फिर बातचीत करेगा अमेरिका

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 11:52 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका को एक-दो सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर कार्य स्तर की बातचीत होने की उम्मीद है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आईहाटर्मेडिया रेडियो प्रसारक से एक साक्षात्कार में कहा,‘‘हमें उम्मीद है कि कामकाजी स्तर की चर्चा कुछ हफ़्ते में शुरू हो जाएगी। उत्तर कोरियाई लोगों को उस वादे को पूरा करना होगा, जो उनके चेयरमैन किम (किम जोंग उन) ने की था।

उन्होंने वादा किया था कि वह अपने देश को परमाणु शस्त्रों और हथियारों से मुक्त करेंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक उन्होंने यह वादा सार्वजनिक रूप से एक लिखित दस्तावेज में किया था। उन्होंने (श्री किम ने) श्री ट्रंप से आधा दर्जन बार व्यक्तिगत रूप से यह बात दोहराई। उन्हें निर्णय करना होगा कि वे उस पर अमल करने के लिए तैयार हैं।''

गौरतलब है कि श्री ट्रम्प ने 30 जून को कोरियाई सीमा रेखा पर स्थित एक गाँव में उत्तर कोरिया के नेता श्री किम के साथ एक आश्चर्यजनक बैठक की। इस बैठक के बाद श्री ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि वे उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण प्रक्रिया को फिर शुरू करने की उम्मीद में कार्य-स्तरीय परमाणु वार्ता के लिए सहमत हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News