अमरीका को पाक के इस कदम का इंतजार

Saturday, Oct 28, 2017 - 10:47 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका को अगले कुछ हफ्तों में पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने की दिशा में  कदम उठाने का इंतजार है। एक शीर्ष अमरीकी कूटनीतिज्ञ ने जोर देकर कहा कि ट्रंप प्रशासन आतंकी समूहों के खिलाफ लड़ाई में अपनी रणनीति की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। दक्षिण और केंद्रीय एशिया से जुड़े मामलों के कार्यवाहक   सचिव और अफगानिस्तान व पाकिस्तान में विशेष प्रतिनिधि एलिस जी. वेल्स ने कहा कि अब पाकिस्तान के ऊपर है कि वह कौन सी रणनीति अपनाता है। वेल्स अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के दक्षिण और केंद्रीय एशिया के दौरे पर भी उनके साथ थीं। 

वेल्स ने कहा, 'अब यह पाकिस्तान पर निर्भर करता है , अमरीका कुछ थोप नहीं  रहा है। हमने अपनी रणनीति में पाकिस्तान की बहुत ही अहम भूमिका के बारे में बताया जिसे हम क्षेत्र में एक काफी अहम देश के तौर पर देखते हैं। लेकिन अब यह उन पर है कि वह इस रणनीति पर हमारे साथ काम करना चाहता है या नहीं।' वेल्स ने आगे कहा कि अगर वे हमारे साथ काम नहीं करते हैं तो हम उसी के मुताबिक कदम उठाएगें। अपने हालिया पाकिस्तान यात्रा में टिलरसन ने पाकिस्तान की अहमियत पर जोर देते हुए कहा था कि वह ईमानदार प्रयास करते हुए अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर ऐसा माहौल बनाए जिससे तालिबान वार्ता की मेज पर आए। 

वेल्स ने कहा, 'अगले कुछ हफ्तों या महीनों में हम पाकिस्तान की तरफ से खुद उसके अपने हित में उठाए गए व्यवहारिक कदमों का इंतजार कर रहे हैं। हमें इंतजार है कि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि खुद उनका देश वहां की सरजमीं पर सक्रिय कुछ समूहों की गतिविधियों की वजह से अस्थिर न हो।' समयसीमा की बात पर वेल्स ने कहा, 'मैं आपको को कोई निश्चित समयसारिणी नहीं दे सकती लेकिन हम खुद अपनी रणनीति की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। हम अपनी सैन्य ताकत के जरिए तालिबान को यह असहास कराएंगे कि वह इस जंग को नहीं जीत सकता। हम कूटनीतिक स्तर पर भी तेजी से प्रगति की ओर बढ़ रहे हैं।'

 

Advertising