अमेरिका: टेक्सास में शूटिंग करनेवाले शख्स ने छोड़ा नोट, खतरनाक था इरादा

Monday, Aug 05, 2019 - 12:01 AM (IST)

वाशिंगटन:अमेरिका में शनिवार को टेक्सास में एक बंदूकधारी ने 20 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी ने वॉलमार्ट के एक स्टोर में खरीदारी कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी। अमेरिकी जांचकर्ता इस घटना को अंजाम देनेवाले 21 वर्षीय शख्स एक एक ऑनलाइन पोस्ट की समीक्षा कर रही है, जिसमें लैटिन अमेरिकी लोगों का ‘हस्तक्षेप’ और ‘नस्लीय टिप्पणी’ की गई है। इसके साथ ही, गिरिजाघर के शूटर की तारीफ की थी।


अधिकारियों ने बंदूकधारी की पहचान डलास उपनगर के निवासी पैट्रिक क्रूसियस के तौर पर की है। उसने वालमार्ट के बाहर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और उसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया। उनका कहना है कि वह श्वेत क्रूसियस के घोषणापत्र की जांच कर रहे हैं जिसे संभवत : गोलीबारी से पहले पोस्ट किया गया। इसमें इस हमले को “टेक्सास में लातिन अमेरिकियों के आक्रमण” का जवाब बताया गया है। यह घोषणापत्र श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ दिखाने वाली भाषा एवं आप्रवासियों एवं लातिन अमेरिकियों के खिलाफ नस्ली घृणा से भरा हुआ है जिसमें उन पर नौकरियां छीनने का आरोप लगाया गया है।

जांच प्रक्रिया से अवगत एक सूत्र का हवाला देते हुए सीएनएन ने कहा कि एफबीआई ने गोलीबारी में घरेलू स्तर पर आतंकवाद संबंधी जांच शुरू कर दी है जो राज्य की जांच के बराबर चलेगी और जिसमें टेक्सास के अधिकारियों की जांच प्रमुख रहेगी। क्रूसियस से संबंधित माने जा रहे ट्विटर के एक अकाउंट को शनिवार शाम बंद कर दिया गया था। ट्वीट में ट्रंप की और खासकर अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर एक दीवार बनाने के उनके प्रयासों की तारीफ की गई है।”

अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में एक हफ्ते के भीतर गोलीबारी की यह दूसरी घटना हुई है। इससे पहले पिछले सप्ताह के अंत में कैलिफोर्निया में इसी तरह लोगों के समूह पर गोलियां चलाई गईं थी। वॉलमार्ट के सीईओ डोग मैकमिलन ने कहा, “मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मुझे एक ही हफ्ते के भीतर दूसरी बार संवेदना व्यक्त करने के संदेश भेजने पड़े हैं।” 

shukdev

Advertising