ख़तरे में अमरीका का सबसे ऊंचा बांध

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2017 - 05:25 PM (IST)

वॉशिंगटन. नॉर्दर्न कैलिफोर्निया में बने अमरीका के सबसे ऊंचे ऑरोविल डैम के टूटने का खतरा पैदा हो गया है। इसमें बाढ़ का पानी भरा हुआ है। ऐसे में, आसपास बसे हजारों घरों के लोगों को रविवार शाम यह जगह खाली करने के लिए कहा गया है। इस डैम की ऊंचाई 770 फुट है। इस इलाके में करीब 13% भारतीय मूल के लोग रहते हैं। कैलिफोर्निया के वाटर रिसोर्स डिपार्टमैंट ने  बताया कि डैम का इमरजेंसी गेट खोल दिया गया है।  यह गेट डैमेज हो चुका है और इसमें से इतना पानी निकल रहा है कि डैम किसी भी वक्त टूट सकता है।

डिपार्टमैंट ने कहा है कि डैम के डूबने वाले इलाके में बसे लोगों को  फौरन हटना होगा। एजैंसी के मुताबिक, इस इलाके में 13% भारतीय मूल के अमरीकी रहते हैं। इनमें ज्यादातर सिख कम्युनिटी से हैं। ऑरोविल कस्बे की आबादी करीब 16000 है।   बट काउंटी के शेरिफ ऑफिस ने कहा कि लोगों को लोकल लॉ एन्फोर्समैंट एजैंसी के ऑर्डर के तहत चिको के नॉर्थ में और दूसरे शहरों की तरफ चले जाना चाहिए। युबा काउंटी के इमरजेंसी सर्विस ऑफिस ने कहा है कि 12000 की आबादी वाले मैरिसविले समेत घाटी में रहने वाले लोगों को इलाका तुरंत खाली कर देना चाहिए। उन्हें ईस्ट, साउथ या वैस्ट की तरफ जाने को कहा गया है।

हिदायत दी गई है कि नॉर्थ में ऑरविले के तरफ कतई न जाएं। 1 सैकेंड में 1 लाख क्यूबिक फुट पानी छोड़ा जा रहा।  कैलिफोर्निया के वाटर रिसोर्स ऑफिस ने बताया कि बुरी तरह डैमेज हो चुके डैम के गेट से हर सैकेंड 1 लाख क्यूबिक फुट पानी छोड़ा जा रहा है। इसमें करीब 200 फुट लंबा और 30 फुट गहरा गड्ढा हो गया है। इंजीनियर इसकी वजह नहीं समझ पाए हैं। ख़तरे की आशंका को देखते हुए कम से कम 130,000 लोगों को घर ख़ाली कर सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है।

कैलिफ़ोर्निया में कई सालों से सूखा पड़ता रहा है, लेकिन इस साल भारी बारिश और बर्फ़बारी से जलाशयों में जलस्तर बढ़ रहा है। ये पहली बार है कि डैम के क़रीब 50 साल के इतिहास में ऑरोविल झील पर ऐसे एमरजैंसी के हालात बने हैं। कैलिफ़ोर्निया के जल संसाधन विभाग ने  कहा कि हर सैकेंड एक लाख क्यूबिक फुट पानी छोड़ा जा रहा है ताकि झील में पानी कम किया जा सके। प्रशासन की तरफ़ से कहा जा रहा है कि जल स्तर नीचे जा रहा है और आपातकाल के लिए बने जलाशय में पानी का स्तर ख़तरे के निशात से 4 इंच तक कम हुआ है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News